शाम छह बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 06:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइल से शनिवार शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:
दि6 प्रधानमंत्री दिव्यांग सरकार ने दिव्यांगों के लिए अवसर निर्माण की कई पहल की हैं: मोदी
नयी दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर कहा कि उनकी सरकार ने दिव्यांग जनों के लिए अवसर पैदा करने के वास्ते कई पहल की हैं।


दि26 एमसीडी चुनाव सुरक्षा एमसीडी चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम
नयी दिल्ली: दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के रविवार को होने वाले चुनाव सुगम तरीके से कराने के लिए करीब 40,000 पुलिसकर्मी, 20,000 होमगार्ड और अर्द्धसैनिक तथा राज्य सशस्त्र पुलिस बलों की 108 कंपनी को तैनात किया जाएगा।


दि30 कांग्रेस सरकार चीन कांग्रेस का ‘देपसांग में चीनी आश्रय स्थल’ को लेकर सरकार पर हमला
नयी दिल्ली: कांग्रेस ने लद्दाख के देपसांग इलाके में चीन द्वारा आश्रय स्थल (शेल्टर) बनाने संबंधी खबरों का हवाला देते हुए इस मुद्दे पर सरकार की ‘‘चुप्पी’’ को लेकर शनिवार को सवाल उठाया और पूछा कि अप्रैल 2020 से पहले की यथास्थिति सुनिश्चित करने के लिए वह क्या कदम उठा रही है।


दि23 न्यायालय गोधरा गोधरा ट्रेन अग्निकांड: उच्चतम न्यायालय में गुजरात सरकार ने कुछ दोषियों की जमानत याचिका का विरोध किया
नयी दिल्ली: उच्चतम न्यायालय में गुजरात सरकार ने वर्ष 2002 के गोधरा ट्रेन अग्निकांड मामले के कुछ दोषियों की जमानत याचिका का यह कहते हुए विरोध किया है कि वे केवल पत्थरबाज नहीं थे और उनके कृत्य ने जल रही बोगियों से लोगों को भागने से रोका।

प्रादे52 राजस्थान दूसरी लीड गैंगस्टर राजस्थान के गैंगस्टर की गोली मारकर हत्या
सीकर: राजस्थान के सीकर शहर में शनिवार को एक गैंगस्टर की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। गोलीबारी में एक अन्य आम नागरिक भी मारा गया जो उस इलाके में अपनी बेटी से मिलने आया था।


चुनाव गुजरात खरगे मेरी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है भाजपा: खरगे
अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ‘रावण’ वाली अपनी टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना का सामना कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी चुनावी लाभ के लिए उनकी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि राजनीति व्यक्तियों के बारे में नहीं, बल्कि नीतियों के बारे में होती है।

वि8 अमेरिका भारत दूसरी लीड पिचाई मैं हमेशा भारत से जुड़ा हुआ महसूस करता हूं : सुंदर पिचाई वाशिंगटन: गूगल और अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने कहा है कि वह हमेशा खुद को भारत से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं और जहां कहीं भी जाते हैं अपनी भारतीय पहचान को साथ लेकर जाते हैं।


वि6 अमेरिका धार्मिक स्वतंत्रता अमेरिका ने पाकिस्तान, चीन समेत 12 देशों को विशेष चिंता वाला देश घोषित किया
वाशिंगटन: अमेरिका ने चीन, पाकिस्तान और म्यांमा समेत 12 देशों को वहां की धार्मिक स्वतंत्रता की मौजूदा स्थिति को लेकर ‘‘विशेष चिंता वाले देश’’ घोषित किया है।
प्रादे39 राजस्थान यात्रा भारत जोड़ो यात्रा रविवार को राजस्थान पहुंचेगी, ''प्रदेश यात्री'' बनने के लिए उत्साह
जयपुर: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा रविवार शाम को राजस्थान की सीमा में प्रवेश करेगी। राहुल गांधी के नेतृत्व में यह यात्रा 17 दिन में राज्य के छह जिलों से होकर गुजरेगी। इस बीच यात्रा से जुड़ने को लेकर लोगों में उत्साह देखा गया है और डेढ़ हजार से अधिक लोगों के ''प्रदेश यात्री'' के रूप में इस यात्रा से जुड़ने की संभावना है।


अर्थ7 ओयो छंटनी ओयो अपने 3,700 कर्मचारियों में करीब 600 की छंटनी करेगी
नयी दिल्ली: आईपीओ लाने की तैयारी में जुड़ी यात्रा प्रौद्योगिकी फर्म ओयो ने शनिवार को बताया कि वह प्रौद्योगिकी और कॉरपोरेट क्षेत्र में 600 नौकरियों की कटौती करेगी

खेल11 खेल हॉकी लीड भारत ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5-1 से करारी शिकस्त दी, श्रृंखला जीती
एडिलेड: भारतीय टीम ने शुरू में अच्छा प्रदर्शन करके बढ़त बनाई लेकिन मध्यांतर से ठीक पहले उसकी रक्षापंक्ति बिखर गई जिसका फायदा उठाकर ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करके शनिवार को यहां चौथे हॉकी टेस्ट मैच में भारत को 5-1 से करारी शिकस्त दी।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें वि9 ईरान चीन रूस झुकाव ईरान: युवाओं की तरफ से पेश चुनौती के बीच शासन का चीन, रूस की तरफ बढ़ रहा झुकाव
पेरिस,(द कन्वरसेशन) ईरान में 16 सितंबर से शुरू हुआ सामाजिक आंदोलन इतना बड़ा है कि विशेषज्ञ सहमे हुए हैं। हर कोई इंतजार कर रहा है। हर कोई मानता है कि ईरान में बंद दरवाजों के पीछे कुछ अप्रत्याशित हो रहा है और प्रदर्शनकारियों का दिखाया गया साहस अभूतपूर्व है।


वि13 तुर्की रूस अमेरिका संतुलन यूक्रेन युद्ध: रूस और अमेरिका के मध्य संतुलन बिंदु बना तुर्किये, पर कैसे, यह इतिहास हमें बताता है
लंदन: (द कन्वरसेशन) यूक्रेन युद्ध ने तुर्किये को भू-राजनीतिक लिहाज से सुर्खियों में ला दिया है। नाटो के शुरुआती सदस्य देशों में से एक तुर्किये के रूस से भी विशेष संबंध हैं और वह अपने प्रतिस्पर्धी हितों को संतुलित करने के साथ अपना प्रभाव भी बढ़ा रहा है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News