अपराह्न दो बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Saturday, Dec 03, 2022 - 02:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइल से शनिवार को अपराह्न दो बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :


दि7उपराष्ट्रपति न्यायपालिका
उच्चतम न्यायालय के एनजेएसी अधिनियम रद्द करने पर संसद में कोई चर्चा न होने से अचंभित: धनखड़
नयी दिल्ली, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा राष्ट्रीय न्यायिक नियुक्ति आयोग (एनजेएसी) अधिनियम को रद्द किए जाने को लेकर संसद में ‘कोई चर्चा’ नहीं हुई और यह एक ‘‘बहुत गंभीर मसला’’ है।

दि2मोदी राजेंद्र प्रसाद श्रद्धांजलि
मोदी ने राजेंद्र प्रसाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को भारत के प्रथम राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनकी सराहना एक ऐसे महान नेता के रूप में की, जो साहस एवं विद्वतापूर्ण उत्साह के प्रतीक थे।


दि19 रक्षा नौसेना प्रमुख भारतीय नौसेना का लक्ष्य 2047 तक आत्मनिर्भर बनना है: एडमिरल आर हरि कुमार
नयी दिल्ली, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने शनिवार को कहा कि भारतीय नौसेना ने सरकार को बताया है कि वह 2047 तक ‘आत्मनिर्भर’ बन जाएगी।


प्रादे17चुनाव गुजरात खरगे
मेरी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है भाजपा: खरगे
अहमदाबाद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ ‘रावण’ वाली अपनी टिप्पणी को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की आलोचना का सामना कर रहे कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि गुजरात में सत्तारूढ़ पार्टी चुनावी लाभ के लिए उनकी टिप्पणी का दुरुपयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि राजनीति व्यक्तियों के बारे में नहीं, बल्कि नीतियों के बारे में होती है।

प्रादे15हिप्र भूकंप
हिमाचल प्रदेश के चंबा और आसपास के जिलों में भूकंप
शिमला, हिमाचल प्रदेश के चंबा और इसके आसपास के जिलों में 3.4 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन इसमें किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

प्रादे2मप्र कांग्रेस यात्रा
मप्र के आगर मालवा जिले में रात्रि विश्राम के बाद ‘भारत जोड़ो’ यात्रा फिर से शुरू हुई
आगर मालवा , कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में भारत जोड़ो यात्रा राज्य में यात्रा के 11वें दिन शनिवार को आगर मालवा जिले से दोबारा शुरू हुई।



वि5अमेरिका भारत लीड पिचाई

मैं हमेशा भारत से जुड़ा हुआ महसूस करता हूं : सुंदर पिचाई
वाशिंगटन, तीन दिसंबर (भाषा) गूगल और अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने कहा है कि वह हमेशा खुद को भारत से जुड़ा हुआ महसूस करते हैं और जहां कहीं भी जाते हैं अपनी भारतीय पहचान को साथ लेकर जाते हैं।

वि3जी20 लीड भारत आईएमएफ
भारत के जी-20 एजेंडे को पूरा समर्थन: आईएमएफ
वाशिंगटन, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि वह भारत के जी-20 एजेंडे का ‘‘पूरा समर्थन’’ करता है, जो मौजूदा वैश्विक संकटों से संबंधित उन मुद्दों पर आम सहमति बनाने की योजना पर काम कर रहा है जिन पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

अर्थ2जी20 भारत यूएसआईबीसी
यूएसआईबीसी ने भारत की जी 20 अध्यक्षता का स्वागत किया
वाशिंगटन, शीर्ष अमेरिकी व्यापार निकाय अमेरिका भारत व्यवसाय परिषद (यूएसआईबीसी) ने भारत की जी20 अध्यक्षता का स्वागत किया है।




खेल10खेल हॉकी भारत
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5-1 से करारी शिकस्त दी, श्रृंखला जीती
एडिलेड, ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को यहां चौथे हॉकी टेस्ट मैच में भारत को 5-1 से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल की।

खेल3खेल फुटबॉल कप ब्राजील
कैमरून से हार के बावजूद ग्रुप में शीर्ष पर रहा ब्राजील
लुसैल, विंसेंट अबूबकर के दूसरे हाफ के इंजरी टाइम के दूसरे मिनट में किए गए गोल की बदौलत कैमरून ने ब्राजील को 1-0 से पराजित करके उसे पिछले 24 वर्षों में विश्व कप फुटबॉल के ग्रुप चरण में पहली हार का स्वाद चखाया लेकिन इसके बावजूद पांच बार का चैंपियन ग्रुप जी में शीर्ष पर रहकर नॉकआउट चरण में पहुंचा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News