भारत एवं गुयाना ने कारोबार, तेल, कृषि, विकास भागीदारी सहित द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की

punjabkesari.in Wednesday, Nov 30, 2022 - 06:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 नवंबर (भाषा) भारत और गुयाना ने राजनीति, कारोबार एवं आर्थिक क्षेत्र, तेल एवं गैस, खाद्य सुरक्षा, कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, विकास भागीदारी सहित द्विपक्षीय संबंधों की समग्र समीक्षा की तथा आपसी हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों तथा बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग के बारे में चर्चा की ।
विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत और गुयाना के बीच विदेश कार्यालय स्तर की चौथे दौर की मंत्रणा सोमवार को जॉर्जटाउन में हुई। इसमें भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में सचिव (ईस्ट) सौरभ कुमार ने किया, जबकि गुयाना के शिष्टमंडल का नेतृत्व वहां के विदेश एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामलों के मंत्रालय में बहुस्तरीय मामलों से जुड़े विभाग के निदेशक जार्ज टैल्बोट ने किया ।
मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों के बीच संस्थागत तंत्र के तहत इस संवाद में द्विपक्षीय संबंधों की समग्र समीक्षा की गई। इसमें राजनीति, कारोबार एवं आर्थिक क्षेत्र, तेल एवं गैस, खाद्य सुरक्षा, कृषि, शिक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, विकास भागीदारी, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन, संस्कृति जैसे क्षेत्रों में विचारों का आदान-प्रदान किया गया ।
दोनों पक्षों ने कैरिकॉम देशों सहित बहुस्तरीय निकायों पर सहयोग तथा साझा हितों से जुड़े क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया ।
बयान के अनुसार, विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने अपनी यात्रा के दौरान गुयाना के राष्ट्रपति डा. मोहम्मद इरफान अली, वहां के उपराष्ट्रपति भरत जगदेव तथा विदेश एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग मामलों के मंत्री हुग टोड से भेंट की।
इसमें कहा गया है कि दोनों पक्षों ने तेल एवं गैस, आधारभूत ढांचा परियोजना, रक्षा सहयोग, क्षमता निर्माण तथा गुयाना में कुशल मानव संसाधनों की जरूरत जैसे विविध विषयों पर सहयोग को लेकर विस्तृत चर्चा की ।
बयान के अनुसार, विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने गुयाना के राष्ट्रपति अली को 17वें प्रवासी भारतीय दिवस से जुड़ी व्यवस्था के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर गुयाना के राष्ट्रपति मुख्य अतिथि के तौर पर हिस्सा लेंगे।
मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्रालय में सचिव (ईस्ट) ने जॉर्जटाउन में कैरिकॉम समूह के मुख्यालय में इसके उप महासचिव डा. आर्म्सट्रांग एलेक्सिस से मुलाकात की ।
गौरतलब है कि कैरिकॉम देशों में एंटिगुआ एवं बारबुडा, बहामास, बारबाडोस, बेलीज, डोमिनिका, ग्रेनेडा, गुयाना, हैती, जमैका, सेंट किट्स एवं नेविस, सेंट लुसिया, सेंट विंसेंट एवं ग्रेनेडिन्स, सूरीनाम, ट्रिनिडाड एवं टोबैगो आदि शामिल हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News