भारत, अजरबैजान ने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 11:01 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) भारत और अजरबैजान ने कारोबार, वाणिज्य और ऊर्जा क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों की समीक्षा की तथा क्षेत्रीय मुद्दों एवं संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग के बारे में चर्चा की।

भारत और अजरबैजान के बीच ऐसे समय में यह बैठक हुई है जब जनवरी से सितंबर के दौरान इस मध्य एशियाई देश के साथ द्विपक्षीय कारोबार करीब एक अरब डॉलर पहुंच गया।

विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, भारत-अजरबैजान विदेश कार्यालय स्तर की पांचवें दौर की वार्ता सोमवार को नयी दिल्ली में हुई। इसमें भारतीय शिष्टमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) संजय वर्मा ने किया जबकि अजरबैजान पक्ष का नेतृत्व वहां के उप विदेश मंत्री एलनुर माम्मादोव ने किया।

मंत्रालय के बयान के अनुसार, ‘‘जनवरी से सितंबर तक दोनों देशों का द्विपक्षीय कारोबार बढ़कर करीब एक अरब डॉलर पहुंच गया।’’
इसमें कहा गया है कि अजरबैजान, भारत को कच्चे तेल के एक अहम आपूर्तिकर्ता के रूप में उभरा है तथा ओएनजीसी विदेश लिमिटेड की उस देश में हाइड्रोकार्बन क्षेत्र में काफी रूचि है।

बयान के अनुसार, बैठक में दोनों पक्षों ने कारोबार, वाणिज्य और ऊर्जा क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों की समीक्षा की तथा क्षेत्रीय मुद्दों एवं संयुक्त राष्ट्र सहित विभिन्न बहुस्तरीय मंचों पर सहयोग के बारे में चर्चा की।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News