पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने यूपीएससी सदस्य के तौर पर शपथ ली

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 03:38 PM (IST)

नयी दिल्ली, 29 नवंबर (भाषा) पूर्व स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन ने मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के सदस्य के तौर पर शपथ ली। कार्मिक मंत्रालय ने बयान जारी कर यह जानकारी दी है।

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) के अधिकारियों के चयन के लिए यूपीएससी तीन चरणों में परीक्षा आयोजित करता है।

बयान में कहा गया है कि आंध्र प्रदेश कैडर की 1983 बैच की (सेवानिवृत्त) आईएएस अधिकारी सूदन को मंगलवार को संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष डॉ. मनोज सोनी ने शपथ दिलाई। सूदन जुलाई 2020 में स्वास्थ्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुई थीं।

सूदन ने खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की सचिव तथा महिला एवं बाल विकास तथा रक्षा जैसे मंत्रालयों में भी कार्य किया है। अपने कैडर राज्य आंध्र प्रदेश में, उन्होंने वित्त और योजना, आपदा प्रबंधन, पर्यटन और कृषि विभाग में जिम्मेदारी निभाई।

बयान में कहा गया है कि उनके उल्लेखनीय योगदान में देश के दो प्रमुख कार्यक्रम - ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ और ‘आयुष्मान भारत’ शुरू करने के अलावा राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग, संबद्ध स्वास्थ्य पेशेवर आयोग पर कानून और ई-सिगरेट पर प्रतिबंध शामिल है। सूदन विश्व बैंक में सलाहकार भी रह चुकी हैं ।

यूपीएससी का नेतृत्व एक अध्यक्ष द्वारा किया जाता है और इसमें अधिकतम 10 सदस्य हो सकते हैं। सूदन की नियुक्ति के बाद भी आयोग में चार सदस्यों की रिक्ति है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News