धरोहर प्रेमियों ने सोशल मीडिया पर सुल्तान पैलेस के प्रति एकजुटता प्रकट की

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2022 - 10:09 AM (IST)

नयी दिल्ली, 25 नवंबर (भाषा) पटना के 100 साल पुराने ऐतिहासिक स्मारक सुल्तान पैलेस के प्रति अपनी एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए कई धरोहर प्रेमियों ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर ‘डिस्प्ले पिक्चर’ (डीपी) के रूप में इसकी तस्वीर लगाई है।

बिहार की राजधानी में पांच सितारा होटल निर्मित करने के लिए इस ऐतिहासिक स्मारक को ध्वस्त करने के प्रस्ताव पर पटना उच्च न्यायालय ने सितंबर में रोक लगा दी थी।

विश्व धरोहर सप्ताह के उपलक्ष्य में पैलेस के प्रति एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए स्वत: ही लोगों ने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर अपनी ‘प्रोफाइल’ और ‘कवर’ फोटो के रूप में पैलेस की तस्वीर लगाई, जबकि कुछ लोगों ने बृहस्पतिवार को व्हाट्सऐप पर इसे अपनी ‘डीपी’ बनाया।

शुक्रवार दोपहर तक, धरोहर संरक्षण के लिए समर्पित कई फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज सहित सोशल मीडिया के कई उपयोगकर्ताओं ने ‘प्रोफाइल’ फोटो के रूप में पैलेस की तस्वीर लगाई।

उल्लेखनीय है कि पैलेस का निर्माण बैरिस्टर सर सुल्तान अहमद ने 1922 में कराया था।

‘हेरिटेज टाइम्स’ जैसे सोशल मीडिया समूह ने फेसबुक पर, जबकि ‘लॉस्ट मुस्लिम हेरिटेज ऑफ बिहार’ ने इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल फोटो के रूप इसकी तस्वीर लगाई।

उनमें से ज्यादातर ने इस अवसर के महत्व को रेखांकित करने के लिए हैशटैग सुल्तानपैलेस, हैशटैग वर्ल्ड हेरिटेज वीक का इस्तेमाल किया।

लॉस्ट मुस्लिम हेरिटेज ऑफ बिहार के पेज पर लिखा गया, ‘‘...पटना में धरोहर इमारत ध्वस्त होने के खतरे का सामना कर रही है और कई अन्य को विकास के नाम पर ध्वस्त कर दिया गया है।’’
इसपर लिखा गया, ‘‘जागरूकता पैदा करने के लिए हम ट्विटर, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर प्रोफाइल तस्वीर के रूप में सुल्तान पैलेस का फोटो लगाने की अपील करते हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News