घोषणापत्र में भारत का विकृत नक्शा दिखाने पर भाजपा ने थरूर को लिया आड़े हाथ, थरूर ने माफी मांगी

punjabkesari.in Friday, Sep 30, 2022 - 08:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि उन्होंने अपने घोषणापत्र में भारत का जो नक्शा दिखाया है, वह ‘‘विकृत’’ है, जिसमें जम्मू एवं कश्मीर के हिस्से नहीं हैं।

भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि ‘‘गांधी परिवार’’ का समर्थन प्राप्त करने के लिए नक्शे के साथ छेड़छाड़ किया गया है।

बाद में थरूर ने इस गलती के लिए बिना शर्त माफी मांगी और कहा, "कोई भी इस प्रकार की चीजें जानबूझकर नहीं करता। वालेंटियर्स की एक छोटी टीम से यह गलती हो गई। हमने तुरंत इसे सुधार लिया।" थरूर के घोषणा पत्र में एक जगह ‘टूमोरो’ भी ग़लत लिखा था, जिसे सुधार लिया गया।

थरूर ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन पत्र दाखिल किया। उन्होंने इस अवसर पर अपना एक घोषणापत्र भी जारी किया। इस घोषणापत्र में भारत के नक्शे में जम्मू एवं कश्मीर के कुछ हिस्सों को उचित तरीके से नहीं दिखाया गया था और उसमें लद्दाख नदारद था।

बाद में थरूर के कार्यालय ने कहा कि भारत के नक्शे को अब सुधार दिया गया है।

मालवीय ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘एक तरफ जहां माना जा रहा है कि राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा पर हैं, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार भारत के टुकड़े-टुकड़े करने पर तुले हुए हैं। शायद वह सोचते होंगे कि इससे उन्हें गांधी परिवार का समर्थन हासिल करने में मदद मिलेगी।’’
भाजपा प्रवक्ता आर पी सिंह ने भी एक ट्वीट कर थरूर को आड़े हाथों लिया।

उन्होंने कहा, ‘‘यह ना तो कोई गलती है और ना ही भयंकर भूल है, बल्कि जम्मू एवं कश्मीर को लेकर कांग्रेस की निर्धारित नीति है।’’
कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में थरूर का मुकाबला राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से है।

साल 2019 में भी भारत के मानचित्र को लेकर थरूर भाजपा के निशाने पर आ गए थे जब उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हो रहे प्रदर्शन की एक तस्वीर साझा की थी, जिसमें भारत के नक्शे से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर का हिस्सा गायब था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News