धानुका समूह ने नकली कीटनाशक बेचने वाली कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2022 - 06:01 PM (IST)

नयी दिल्ली, 26 सितंबर (भाषा) कृषि रसायन बनाने वाली कंपनी धानुका समूह ने सोमवार को कहा कि घरेलू बाजार में कई छद्म कंपनियां नकली कीटनाशक बेच रही हैं। कंपनी ने साथ ही अवैध व्यापार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की, क्योंकि इससे किसान सहित सभी हितधारक प्रभावित होते हैं।

धानुका समूह की तीन विनिर्माण इकाइयां- गुजरात, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में स्थित हैं। इसकी सूचीबद्ध कंपनी धानुका एग्रीटेक ने पिछले वित्त वर्ष में 1,500 करोड़ रुपये से अधिक का कारोबार किया था।

धानुका समूह के अध्यक्ष आर जी अग्रवाल ने एक बयान में कहा कि एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन के अनुसार कुल 80 अरब डॉलर के वैश्विक कीटनाशकों के बाजार में अवैध कीटनाशकों की हिस्सेदारी 10-25 प्रतिशत होने का अनुमान है।

उन्होंने एक बयान में कहा, ''''''कृषि रसायनों का अवैध बाजार किसानों, उद्योग, सरकार और पर्यावरण को प्रभावित कर रहा है।''''
नकली उत्पादों के उपयोग से मिट्टी की उर्वरता बुरी तरह प्रभावित होती है।

अग्रवाल ने कहा कि नकली और भ्रामक ब्रांड नाम वाले उत्पादों की बिक्री घरेलू कृषि रसायन उद्योग की वृद्धि में बाधा बन रही है।

उन्होंने कहा, ''''कई छद्म कंपनियां नकली, मिलावटी, गलत ब्रांडे वाले कृषि रसायन बेचने की अवैध गतिविधियों में शामिल हैं। उनके खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।''''


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News