रोहिंग्या प्रवासियों और पाक स्थित आतंकी संगठनों के बीच संबंधों के संकेत : सरकार ने अदालत से कहा

punjabkesari.in Thursday, Sep 22, 2022 - 01:05 AM (IST)

नयी दिल्ली, 21 सितंबर (भाषा) केंद्र ने बुधवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि उसे सुरक्षा एजेंसियों के जरिये आंकड़े प्राप्त हुए हैं जो अवैध रोहिंग्या प्रवासियों के पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठनों से जुड़े होने का संकेत देते हैं और सुरक्षा के लिहाज से यह ‘‘गंभीर चिंता का विषय है।’’
सरकार ने कहा कि मुख्य चिंता का विषय यह है कि म्यांमा से दलालों के माध्यम से “अवैध प्रवासियों का आगमन” जारी है, जो बेनापोल-हरिदासपुर (पश्चिम बंगाल), हिली (पश्चिम बंगाल) और सोनमोरा (त्रिपुरा), कोलकाता और गुवाहाटी के माध्यम से भारत में प्रवेश कर रहे हैं।

इसने कहा, ‘‘यह स्थिति देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को गंभीर नुकसान पहुंचा रही है।’’
केंद्र ने न्यायमूर्ति यशवंत वर्मा के समक्ष दायर एक हलफनामे में कहा कि पड़ोसी देशों से अवैध प्रवासियों की पहले से मौजूद बड़ी संख्या के कारण, भारत के कुछ सीमावर्ती राज्यों की जनसांख्यिकीय स्थिति में एक गंभीर बदलाव आया है जो विभिन्न संदर्भों में जटिलताएं पैदा कर रहा है।

केंद्र का हलफनामा उस महिला की याचिका के जवाब में दाखिल किया गया, जो म्यांमा की नागरिक होने का दावा करती है। महिला का कहना है कि वह रोहिंग्या नहीं है। महिला ने उसे भारत छोड़कर अमेरिका जाने की अनुमति नहीं देने के गृह मंत्रालय और विदेशी क्षेत्रीय पंजीकरण कार्यालय के फैसले को चुनौती दी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News