ईएसआईसी दिसंबर तक सभी 744 जिलों में अपनी सेवाओं का विस्तार करेगा: भूपेन्द्र यादव

punjabkesari.in Friday, Aug 19, 2022 - 09:58 AM (IST)

नयी दिल्ली, 18 अगस्त (भाषा) केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र सिंह यादव ने बृहस्पतिवार को कहा कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) दिसंबर तक देश के सभी 744 जिलों में अपनी सेवाओं का विस्तार करेगा। सामाजिक सुरक्षा संहिता लागू होने के बाद लाभार्थियों की संख्या बढ़ने के साथ यह निर्णय किया गया है।

संहिता में स्वतंत्र रूप से अस्थायी कार्य और ऑनलाइन मंचों पर काम करने (गिग और प्लेटफॉर्म कर्मचारी) वाले कर्मचारियों को कर्मचारी राज्य बीमा निगम की सामाजिक सुरक्षा योजना ईएसआई (स्वास्थ्य बीमा) के दायरे में लाने की व्यवस्था है।
श्रम मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, यादव ने सूरजकुंड में आयोजित ईएसआईसी ‘चिंतन शिविर’ में अपने समापन भाषण में ईएसआईसी सेवा व्यवस्था में विस्तार और सुधार से जुड़े नतीजों की जानकारी दी।
उन्होंने कहा, ‘‘ईएसआईसी दिसंबर, 2022 तक देश के सभी 744 जिलों में अपनी सेवाओं के विस्तार के लिये काम करेगा। यह विस्तार सामाजिक सुरक्षा संहिता के कार्यान्वयन के बाद लाभार्थियों की बढ़ी हुई संख्या को ध्यान में रखकर किया जा रहा है।’’
मंत्री ने कहा कि ईएसआईसी ‘चिंतन शिविर’ के नतीजे नीति और क्रियान्वयन के बीच की खाई को पाटकर प्रधानमंत्री के ‘स्वास्थ्य से समृद्धि’ के दृष्टिकोण को पूरा करने में मदद करेंगे।

उन्होंने कहा कि ये आगे पासा पलटने वाला साबित होगा और ये सभी ‘श्रम योगियों’ तथा उनके आश्रितों को व्यापक स्तर पर लाभ पहुंचाएगा।

बयान के अनुसार देश में पेशे से जुड़ी बीमारियों से निपटने के लिये स्वदेशी अनुसंधान को बढ़ावा देने को लेकर व्यावसायिक स्वास्थ्य उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किये जाने की भी सिफारिश की गयी है।
इसके अलावा ईएसआई स्वास्थ्य सुविधाएं/चिकित्सा कॉलेज के विकास की संभावना भी टटोलेगा।

भाषा



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News