भारत, फिलीपीन ने फिनटेक, शिक्षा, रक्षा क्षेत्रों में संबंधों का विस्तार करने का फैसला किया

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 06:34 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 अगस्त (भाषा) भारत और फिलीपीन ने नागरिक उड्डयन, फिनटेक, शिक्षा और रक्षा एवं सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में अपने संबंधों का विस्तार करने का संकल्प लिया है।

मनीला में बुधवार और बृहस्पतिवार को हुई 13वीं भारत-फिलीपीन विदेश कार्यालय परामर्श और चौथी रणनीतिक वार्ता में यह निर्णय लिया गया। वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) सौरभ कुमार ने किया।

पिछले कुछ वर्षों में भारत और फिलीपीन के बीच द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा संबंधों में तेजी आई है। जनवरी में, फिलीपीन ने तीन ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल की खरीद के लिए भारत के साथ 37.5 करोड़ डॉलर का समझौता किया। रक्षा हार्डवेयर और उपकरणों की आपूर्ति के लिए भारत ने मार्च में फिलीपीन के साथ एक रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर किए।

दो दिवसीय वार्ता के बारे में विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने और कृषि, व्यापार, दवा, फिनटेक, शिक्षा, रक्षा और सुरक्षा तथा लोगों के आपसी संपर्क जैसे क्षेत्रों में जुड़ाव बढ़ाने की इच्छा व्यक्त की। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अंतरिक्ष, विकास सहयोग और नागरिक उड्डयन जैसे अन्य क्षेत्रों में जुड़ाव बढ़ाने के लिए काम करने पर भी सहमति बनी।’’
विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्ष जल्द से जल्द विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय तंत्र की बैठक आयोजित करने पर सहमत हुए। विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘18 अगस्त को आयोजित रणनीतिक वार्ता के दौरान, दोनों पक्षों ने भारत-फिलीपीन रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर चर्चा की तथा आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों के साथ-साथ आसियान से संबंधित मामलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News