भारत में पहली छमाही में रिकॉर्ड 7,200 मेगावॉट सौर क्षमता जोड़ी गई : मेरकॉम

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 05:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 अगस्त (भाषा) देश में 2022 की पहली छमाही में सौर ऊर्जा क्षमता में रिकॉर्ड 7,200 मेगावॉट का इजाफा हुआ है। यह सालाना आधार पर 59 प्रतिशत अधिक है।
स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में शोध और परामर्श कंपनी मेरकॉम इंडिया रिसर्च ने बृहस्पतिवार को कहा कि पिछले साल 2021 की पहली छमाही (जनवरी-जून) में 4,500 मेगावॉट सौर ऊर्जा क्षमता जोड़ी गयी थी।
कंपनी की भारत में सौर बाजार पर अद्यतन रिपोर्ट (2022 की दूसरी तिमाही) में कहा कि इस साल अप्रैल-जून तिमाही में सौर ऊर्जा क्षमता 59 प्रतिशत बढ़कर 3,900 मेगावॉट रही। जबकि इससे पिछले साल 2021 में इसी अवधि में 2,400 मेगावॉट क्षमता स्थापित की गयी थी।

इसमें कहा गया है, ‘‘क्षेत्र में तिमाही और छमाही में अबतक की सबसे अधिक सौर क्षमता सृजित हुई है।’’
मेरकॉम कैपिटल समूह के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) राज प्रभु ने कहा, ‘‘आपूर्ति बाधा और लागत में वृद्धि के कारण उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद भारत के लिये सौर ऊर्जा क्षमता स्थापित करने के मामले में तिमाही और छमाही दोनों अबतक की सबसे बेहतर रही हैं।’’
राजस्थान में संचयी रूप से बड़े स्तर की सौर पीवी क्षमता जून, 2022 में लगभग 13,000 मेगावॉट पहुंच गयी। देश में स्थापित कुल सौर क्षमता में राज्य की हिस्सेदारी लगभग 27 प्रतिशत है।

बड़े स्तर की सौर परियोजनाओं के मामले में राजस्थान और गुजरात इस साल की पहली छमाही में शीर्ष राज्य रहे। स्थापित क्षमता के लिहाज से इन दोनों राज्यों की हिस्सेदारी क्रमश: 53 प्रतिशत और 14 प्रतिशत रही। उसके बाद नौ प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ महाराष्ट्र का स्थान रहा।
निविदा की बात की जाए तो कई सरकारी एजेंसियों ने इस साल दूसरी तिमाही में 9,000 मेगावॉट क्षमता की परियोजनाओं के लिये निविदा जारी की। यह सालाना आधार पर आठ प्रतिशत अधिक है।

मेरकॉम के अनुसार, लगातार आठवीं तिमाही में परियोजना लागत बढ़ी है। सौर सेल और मॉड्यूल पर अप्रैल, 2022 से मूल सीमा शुल्क (बीसीडी) के लागू होने के साथ इस तिमाही में सौर मॉड्यूल की कीमत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

गौरतलब है कि सरकार ने 2021 में सौर मॉड्यूल पर 40 प्रतिशत और सौर सेल पर 25 प्रतिशत बीसीडी एक अप्रैल, 2022 से लगाने की घोषणा की थी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News