राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने दलित शिक्षिका की मौत पर राजस्थान सरकार से मांगी रिपोर्ट

punjabkesari.in Thursday, Aug 18, 2022 - 05:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 अगस्त (भाषा) राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने एक स्कूल की उस शिक्षिका की मौत पर राजस्थान सरकार से रिपोर्ट मांगी है, जिसे उसके रिश्तेदारों ने पैसों के विवाद में कथित तौर पर ज्वलनशील पदार्थ डालकर जला दिया था।

रिश्तेदारों द्वारा कथित तौर पर आग लगाए जाने के कारण बुरी तरह झुलसी 34 वर्षीय दलित महिला की बुधवार को जयपुर में मौत हो गई थी।

पुलिस का कहना है कि एक निजी स्कूल की शिक्षिका को उसके ही कुछ रिश्‍तेदारों ने 10 अगस्‍त को रायसर पुलिस थाना क्षेत्र में उसके गांव में तब आग लगा दी थी, जब उन्होंने अपने रिश्तेदारों से उधार के पैसों को चुकाने के लिए कहा था।

एनसीएससी ने राजस्थान के मुख्य सचिव को लिखे पत्र में सात दिनों के भीतर प्राथमिकी की एक प्रति, मुआवजे की राशि और जांच की स्थिति के संबंध में विवरण मांगा है।

पत्र में कहा गया है, ‘‘यदि आयोग को निर्धारित समय के भीतर आपसे जवाब प्राप्त नहीं होता है, तो आयोग भारत के संविधान के अनुच्छेद 338 के तहत दीवानी अदालतों की शक्तियों का प्रयोग कर सकता है और आयोग के समक्ष व्यक्तिगत रूप से या प्रतिनिधि द्वारा आपकी उपस्थिति के लिए समन जारी कर सकता है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News