मुख्य समाचार रात्रि नौ बजे

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 09:10 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) बुधवार को रात्रि नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि45 रोहिंग्या गृह लीड मंत्रालय
रोहिंग्या मुसलमानों को फ्लैट मुहैया कराने का कोई निर्देश नहीं दिया है: गृह मंत्रालय
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बुधवार को स्पष्ट किया कि उसने दिल्ली में रोहिंग्या मुसलमानों को ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) श्रेणी के फ्लैट उपलब्ध कराने का कोई निर्देश नहीं दिया है। साथ ही मंत्रालय ने अरविंद केजरीवाल सरकार से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि अवैध विदेशियों को उनके वर्तमान स्थान पर ही रखा जाए।


दि96दलित लड़का अस्पताल
दलित लड़के की मौत: पिता ने 23 दिनों में छह अस्पताल में उपचार कराया, लेकिन जान नहीं बचा पाए
नयी दिल्ली, राजस्थान में पीने के पानी का घड़ा छूने पर शिक्षक द्वारा कथित तौर पर पीटे गए नौ वर्षीय लड़के का उपचार कराने की उसके पिता ने हर संभव कोशिश की। पिता ने 23 दिनों तक छह अलग-अलग अस्पतालों में लड़के का इलाज कराया, लेकिन जान नहीं बचा सके। राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) द्वारा साझा की गई जानकारी से यह खुलासा हुआ।

दि93लालू सरकार
मोदी को हटाना है: बिहार में सियासी घटनाक्रम के बाद लालू का पहला बयान
नयी दिल्ली, राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रमुख लालू प्रसाद ने बुधवार को भाजपा नीत केंद्र सरकार को ‘तानाशाह’ करार दिया और वर्ष 2024 के आम चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सत्ता से बेदखल करने का संकल्प जताया।

दि92सीबीआई अनुब्रत लीड मवेशी
सीबीआई ने अनुब्रत मंडल व उनके परिवार की 16.97 करोड़ रुपये की सावधि जमा की निकासी पर रोक लगाई
नयी दिल्ली/बोलपुर, केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने मवेशी तस्करी घोटाले के संबंध में तृणमूल कांग्रेस नेता अनुब्रत मंडल और उनके परिवार के सदस्यों की 16.97 करोड़ रुपये की सावधि जमा की निकासी पर रोक लगा दी है। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी।

दि89भाजपा बोर्ड राकांपा
नेतृत्व के लिये चुनौती बनने वालों के ‘पर कतर देती है’ भाजपा : राकांपा ने गडकरी के संदर्भ में कहा
नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को संसदीय बोर्ड से हटाए जाने को लेकर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने कहा कि एक “दक्ष राजनेता” के तौर पर उनके बढ़ते कद की वजह से उन्हें बोर्ड से हटाया गया है।

दि84भाजपा शाह नीतीश
आरसीपी सिंह संबंधी नीतीश के दावों को शाह ने किया खारिज
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के उस दावे को खारिज कर दिया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि बगैर उनकी मंजूरी के आरसीपी सिंह को केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी।


प्रादे17 कश्मीर आतंकवादी संपत्ति कश्मीरी पंडित की हत्या करने वाले आतंकवादी का मकान कुर्क करने की प्रक्रिया शुरू, परिजन गिरफ्तार
श्रीनगर: जम्मू कश्मीर प्रशासन ने शोपियां में एक कश्मीरी पंडित की हत्या करने वाले आतंकवादी आदिल वानी के मकान को कुर्क करने की प्रक्रिया बुधवार को शुरू कर दी जबकि उसे शरण देने के आरोप में उसके पिता तथा तीन भाइयों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रादे15 केरल स्कूल सावरकर केरल: स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में छात्र के सावरकर की तरह पोशाक पहनकर भाग लेने पर विवाद
मलप्पुरम (केरल): मलप्पुरम जिले के एक सरकारी स्कूल में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में एक छात्र के कथित रूप से वी डी सावरकर की तरह तैयार होकर भाग लेने पर विवाद छिड़ गया।

प्रादे117गुजरात बिल्कीस कांग्रेस सांसद
प्रधानमंत्री मोदी के ‘खोखले शब्दों’ से महिलाएं सुरक्षित नहीं महसूस करेंगी : कांग्रेस सांसद याज्ञनिक
अहमदाबाद, कांग्रेस की वरिष्ठ नेता अमी याज्ञनिक ने बिल्कीस बानो मामले में आजीवन कारावास की सजा काट रहे 11 गुनहगारों की रिहाई को लेकर बुधवार को गुजरात सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सशक्तिकरण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘खोखले शब्दों’ से महिलाएं सुरक्षित नहीं महसूस करेंगी।
प्रादे113महाराष्ट्र मेटे सीआईडी जांच
महाराष्ट्र : सड़क दुर्घटना में पूर्व विधान पार्षद विनायक मेटे की मौत की जांच करेगी सीआईडी
मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को राज्य पुलिस के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) को पूर्व विधान पार्षद विनायक मेटे की सड़क दुर्घटना में मौत की जांच का आदेश दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रादे110बंगाल मवेशी घोटाला लीड सीबीआई
मवेशी तस्करी घोटाला : सीबीआई ने तृणमूल नेता मंडल की बेटी पर सहयोग नहीं करने का आरोप लगाया
बोलपुर (प.बंगाल), केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को आरोप लगाया कि कथित मवेशी तस्करी घोटाले की जांच के सिलसिले में तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल की बेटी ने पूछताछ के दौरान उसके अधिकारियों के साथ सहयोग नहीं किया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।


वि19थाई जयशंकर रूस लीड तेल
भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया: जयशंकर
बैंकॉक, विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि रूस से तेल खरीदने के भारत के फैसले की अमेरिका और दुनिया के अन्य देश भले ही सराहना नहीं करें, लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया है कि नयी दिल्ली ने अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया।

वि24थाईलैंड जयशंकर पोत
भारत अपने पड़ोस में सुरक्षा मुद्दों से संबंधित घटनाक्रम पर नजर रखता है : जयशंकर
बैंकॉक, एक चीनी अनुसंधान पोत के श्रीलंका में रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण बंदरगाह पर लंगर डालने के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को कहा कि भारत अपने पड़ोस में किसी भी ऐसे घटनाक्रम की निगरानी करता है, जिसका उसकी सुरक्षा पर असर पड़ता है।


अर्थ60लीड मंत्रिमंडल ब्याज सहायता
सरकार ने कृषि कर्ज के लिये ब्याज सहायता योजना के तहत 34,856 करोड़ रुपये की मंजूरी दी
नयी दिल्ली, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को लघु अवधि के कृषि ऋण पर ब्याज सहायता योजना के तहत 34,856 करोड़ रुपये की मंजूरी दी। इससे बैंकों को तीन लाख रुपये तक का अल्पकालीन कृषि ऋण सात प्रतिशत ब्याज पर देने में मदद मिलेगी।

अर्थ75देवास-संपत्ति जब्त
एंट्रिक्स मामला: देवास ने अमेरिका में 1,45,000 डॉलर नकद जब्त किये नयी दिल्ली, देवास मल्टीमीडिया ने इसरो की वाणिज्यिक इकाई एंट्रिक्स की अमेरिका में रखे 1,45,000 डॉलर नकद जब्त कर लिए हैं। कंपनी ने उपग्रह से संबंधित सौदा रद्द होने के मामले में अदालत से अपने पक्ष में फैसला आने के बाद 1.2 अरब डॉलर की क्षतिपूर्ति के तहत यह कदम उठाया है।



अर्थ23 अनाज
फसल वर्ष 2021-22 में खाद्यान्न उत्पादन रिकॉर्ड 31.57 करोड़ टन रहने का अनुमान नयी दिल्ली, भारत का गेहूं उत्पादन 2021-22 के फसल वर्ष में लगभग तीन प्रतिशत घटकर 10 करोड़ 68.4 लाख टन रहने का अनुमान है। वहीं कुल खाद्यान्न उत्पादन के 31 करोड़ 57.2 लाख टन के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने का अनुमान है।

खेल15खेल एफआईएच बैठक
नौ अक्टूबर से पहले होंगे हॉकी इंडिया के चुनाव, हॉकी विश्व कप को खतरा नहीं
लुसाने, अगले साल होने वाले पुरूष विश्व कप की मेजबानी को लेकर अनिश्चितता पर लगभग विराम लगाते हुए अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) और प्रशासकों की समिति ने हॉकी इंडिया के चुनाव नौ अक्टूबर से पहले कराने तथा संशोधित संविधान का अंतिम मसौदा अगले दस दिन में जमा करने पर सहमति जताई है ।

खेल8खेल न्यायालय फुटबॉल
न्यायालय ने एआईएफएफ मामले की सुनवाई टाली, केंद्र ने कहा फीफा से बातचीत जारी
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) मामले की सुनवाई 22 अगस्त तक टाल दी है चूंकि केंद्र ने कहा है कि भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप कराने को लेकर फीफा से बातचीत जारी है ।





यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News