विरोध प्रदर्शन के लिए पंजाब के किसान लखीमपुर खीरी के लिए रवाना

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 07:40 PM (IST)

चंडीगढ़, 17 अगस्त (भाषा) संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के आह्वान पर केंद्र के खिलाफ 72 घंटे तक चलने वाले धरने में हिस्सा लेने के लिए पंजाब के किसान बुधवार को उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के लिए रवाना हो गए।

संयुक्त किसान मोर्चा ने लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में ‘न्याय’ की मांग को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ 18 से 20 अगस्त तक विरोध प्रदर्शन करने का फैसला किया है।

किसान कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन के दौरान अपने खिलाफ दर्ज मामलों को केंद्र से वापस लेने की भी मांग कर रहे हैं। इसके अलावा एसकेएम ने प्रदर्शन के दौरान मारे गए किसानों के परिजनों को मुआवजा देने तथा फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी देने की भी मांग की है।

किसानों ने केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को बर्खास्त करने की भी मांग की, जिनके बेटे आशीष को लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में गिरफ्तार किया गया था।

लखीमपुर खीरी में पिछले साल तीन अक्टूबर को हिंसा के दौरान चार किसानों सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी। किसान उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के दौरे का विरोध कर रहे थे।

भारतीय किसान यूनियन (एकता-उग्रहान) के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उग्रहान ने बुधवार को कहा कि वे एसकेएम के आह्वान पर लखीमपुर खीरी जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम वहां 72 घंटे तक चलने वाले धरने में हिस्सा लेंगे।’’
बीकेयू (एकता-उग्रहान) के महासचिव सुखदेव सिंह कोकरीकलां ने कहा कि महिलाओं सहित लगभग 2,000 किसान विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए उत्तर प्रदेश के लिए रवाना हुए हैं।

बीकेयू (दोआबा) के अध्यक्ष मनजीत सिंह राय ने कहा कि पंजाब के 10,000 किसान विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News