ईडी ने धनशोधन मामले में जैकलीन फर्नांडीज को आरोपी बनाया

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 07:38 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित ठग सुकेश चंद्रशेखर और अन्य से जुड़े करोड़ों रुपये के धनशोधन मामले में बुधवार को दाखिल आरोपपत्र में बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज को बतौर आरोपी नामजद किया है। यह जानकारी आधिकारिक सूत्रों ने दी।

सूत्रों के अनुसार, संघीय जांच एजेंसी द्वारा दिल्ली में धनशोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) की विशेष अदालत में बुधवार को इस मामले में एक पूरक आरोप-पत्र या अभियोजन की शिकायत दाखिल की गई और इसमें अभिनेत्री को आरोपी बनाया गया है।

सूत्रों ने बताया कि हालिया आरोपपत्र में केवल फर्नांडीज का नाम शामिल किया गया है। अदालत 31 अगस्त को आरोपपत्र का संज्ञान लेगी।

इस मामले में 37 वर्षीय अभिनेत्री से एजेंसी ने कई बार पूछताछ की है और आखिरी बार जून में पूछताछ की गई थी। श्रीलंकाई नागरिक फर्नांडीज ने 2009 में हिंदी फिल्म उद्योग में अपने करियर की शुरुआत की थी।

ईडी ने अप्रैल में पीएमएलए के तहत उनकी 7.27 करोड़ रुपये की निधि अस्थायी तौर पर कुर्क की थी तथा 15 लाख रुपये की नकदी जब्त की थी।
ईडी ने तब एक बयान में कहा था, ‘‘सुकेश चंद्रशेखर ने जबरन वसूली समेत आपराधिक गतिविधियों से मिली रकम से जैकलीन फर्नांडीज को 5.71 करोड़ रुपये के विभिन्न उपहार दिए थे। चंद्रशेखर ने लंबे समय तक अपनी साथी रही और इस मामले में सह-आरोपी पिंकी ईरानी के जरिये ये तोहफे अभिनेत्री को दिए थे।’’
उसने बताया था कि इन उपहारों के अलावा चंद्रशेखर ने अपराध के जरिये हासिल की गई रकम से सह-आरोपी अवतार सिंह कोचर के जरिये फर्नांडीज के करीबी परिजनों को 1,72,913 अमेरिकी डॉलर (करीब 1.3 करोड़ रुपये) और 26,740 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 14 लाख रुपये) की रकम भी दी थी। कोचर को अंतरराष्ट्रीय हवाला ऑपरेटर के तौर पर जाना जाता है।

ईडी ने आरोप लगाया कि चंद्रशेखर ने फर्नांडीज के लिए उपहार खरीदने के वास्ते अवैध धन का इस्तेमाल किया, जो उसने फोर्टिस हेल्थकेयर के पूर्व प्रवर्तक शिविंदर मोहन सिंह की पत्नी अदिति सिंह समेत हाई-प्रोफाइल लोगों से धोखाधड़ी करके जुटाया था।
फर्नांडीज ने पिछले साल अगस्त और अक्टूबर में दर्ज कराए अपने बयान में ईडी को बताया था कि उन्हें चंद्रशेखर से गुची, शनैल के तीन डिजाइनर बैग, गुची के दो जोड़ी जिम सूट, लुइस वीटॉन का एक जोड़ी जूता, हीरे के दो जोड़ी झुमके और कई रंगों के नगों वाला एक ब्रेसलेट और हर्मीज के दो ब्रेसलेट जैसे तोहफे ‘‘मिले’’ थे।

अभिनेत्री ने बताया था कि उन्होंने चंद्रशेखर से मिली एक ‘मिनी कूपर’ कार लौटा दी थी।

एजेंसी ने अपनी जांच में पाया कि चंद्रशेखर पिछले साल फरवरी से लेकर सात अगस्त तक दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने तक फर्नांडीज के साथ ‘‘नियमित संपर्क’’ में था। ईडी ने इस मामले में अभी तक चंद्रशेखर, उसकी पत्नी लीना मारिया पॉल तथा पिंकी ईरानी समेत आठ लोगों को गिरफ्तार किया है तथा दिल्ली की एक अदालत में दो आरोपपत्र भी दाखिल किए हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News