सरकार सभी उपकरणों के लिये एक ही चार्जर पर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 05:58 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने बुधवार को कहा कि सरकार मोबाइल, टैबलेट जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक ही चार्जर की संभावना तलाशने को लेकर विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी। ये समूह दो महीनों में विस्तृत रिपोर्ट सौंपेगे।
उद्योगों से जुड़े पक्षों के साथ बैठक के बाद सचिव ने कहा कि भारत शुरुआत में दो प्रकार के चार्जर अपनाने पर विचार कर सकता है। इसमें सी प्रकार का चार्जर भी शामिल है।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह जटिल मुद्दा है। देश चार्जर के विनिर्माण की स्थिति में है। हमें अंतिम निर्णय लेने से पहले उद्योग, उपयोगकर्ताओं, विनिर्माताओं समेत सभी के दृष्टिकोण को समझना है।’’
सिंह ने कहा कि प्रत्येक प्रक्ष का अलग नजरिया है और उन मुद्दों पर अलग-अलग विचार के लिये विशेषज्ञ समूहों का गठन किया जाएगा।

मोबाइल, फीचर फोन, लैपटॉप और आइपैड तथा पहने जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले चार्जिंग पोर्ट का अध्ययन करने के लिए अलग-अलग विशेषज्ञ समूह बनाए जाएंगे।
सचिव ने कहा कि समूहों को इस महीने अधिसूचित किया जाएगा और वे दो महीने में अपनी सिफारिशें देंगे।

उन्होंने कहा कि हालांकि क्षेत्र विशेष के संगठनों और विनिर्माता ई-कचरे को लेकर चिंता पर सहमति जतायी है। लेकिन उन्होंने इस मामले में और चर्चा की बात कही है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News