रोहिंग्या शरणार्थियों पर गृह मंत्रालय का बयान सही स्थिति को बताता है : पुरी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 10:06 PM (IST)

नयी दिल्ली,17 अगस्त (भाषा) दिल्ली में रोहिंग्या मुस्लिम को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए निर्मित फ्लैट में भेजने के किसी कदम से गृह मंत्रालय के इनकार करने के बाद केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि उसका (गृह मंत्रालय का) बयान सही स्थिति को बताता है।
हालांकि इससे पहले, दिन में पुरी ने एक ट्वीट में कहा था कि रोहिंग्या शरणार्थियों को बाहरी दिल्ली में स्थित बक्करवाला के अपार्टमेंट में भेजा जाएगा और उन्हें मूलभूत सुविधाएं तथा पुलिस सुरक्षा भी मुहैया की जाएगी।

बाद में, गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘अवैध विदेशी रोहिंग्याओं के संबंध में मीडिया के कुछ वर्गों में आये समाचार के संबंध में, यह स्पष्ट किया जाता है कि गृह मंत्रालय ने दिल्ली के बक्करवाला में रोहिंग्या मुसलमानों को ईडब्ल्यूएस फ्लैट प्रदान करने का कोई निर्देश नहीं दिया है। साथ ही, अरविंद केजरीवाल सरकार से अवैध विदेशियों को उनके मौजूदा स्थान पर ही रखा जाना सुनिश्चित करने को कहा जाता है।’’
पुरी ने गृह मंत्रालय के बयान की एक प्रति के साथ ट्वीट किया, ‘‘रोहिंग्या अवैध विदेशियों के मुद्दे के संबंध में गृह मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति सही स्थिति को बताता है।’’
इससे पहले दिन में, पुरी ने एक समाचार एजेंसी की खबर को अपने पोस्ट में ‘टैग’ (संलग्न) किया था और कहा था कि जिन लोगों ने भारत की शरणार्थी नीति को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) से जानबूझ कर जोड़ कर और अफवाह फैला कर एक करियर बनाया है वे निराश होंगे।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए फ्लैट का निर्माण नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) ने किया है और ये टिकरी सीमा के पास बक्करवाला इलाके में स्थित हैं।

पुरी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘भारत ने हमेशा उन लोगों का स्वागत किया है जिन्होंने देश में शरण मांगी। एक ऐतिहासिक फैसले में सभी रोहिंग्या शरणार्थियों को दिल्ली के बक्करवाला इलाके में स्थित फ्लैट में स्थानांतरित किया जाएगा। उन्हें मूलभूत सुविधाएं यूएनएचसीआर (शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त की ओर से जारी) परिचय पत्र और दिल्ली पुलिस की चौबीसों घंटे सुरक्षा मुहैया की जाएगी।’’
मंत्री ने उन लोगों की भी आलोचना की जिन्होंने देश की शरणार्थी नीति पर सवाल खड़े किए हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोग इस कदम से निराश होंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News