खुदरा व्यवसायों में महामारी से पहले के स्तर से स्वस्थ वृद्धि जारी: आरएआई

punjabkesari.in Wednesday, Aug 17, 2022 - 02:03 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 अगस्त (भाषा) भारतीय खुदरा संघ (आरएआई) ने बुधवार को कहा कि देश में खुदरा व्यवसायों की वृद्धि दर महामारी से पहले के स्तर के मुकाबले काफी अच्छी है और जुलाई 2019 के मुकाबले इस साल जुलाई में बिक्री 18 प्रतिशत बढ़ी।

आरएआई के ताजा व्यापार सर्वेक्षण के मुताबिक पूर्वी भारत क्षेत्र में पिछले महीने सबसे अधिक 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इसके बाद 21 प्रतिशत के साथ दक्षिण क्षेत्र, 16 प्रतिशत के साथ उत्तर क्षेत्र और 10 प्रतिशत के साथ पश्चिम क्षेत्र का स्थान रहा।

श्रेणियों के अनुसार बात करें तो खेल के सामान की बिक्री जुलाई 2019 की तुलना में 32 प्रतिशत बढ़ी। इसके अलावा जूते और फर्नीचर में 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

सर्वेक्षण के अनुसार परिधान और कपड़ों में 22 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। रेस्टोरेंट, टिकाऊ उपभोक्ता सामान और इलेक्ट्रॉनिक जूतों की बिक्री 17 प्रतिशत बढ़ी।

सर्वेक्षण के अनुसार आभूषण श्रेणी में 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जबकि खाद्य एवं किराना में 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। सौंदर्य, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत देखभाल खंड में बिक्री सिर्फ तीन प्रतिशत बढ़ी।

आरएआई के सीईओ कुमार राजगोपालन ने कहा कि देश भर में खुदरा कारोबार अच्छा दिख रहा है और महामारी से पहले के स्तर के मुकाबले बिक्री में स्वस्थ वृद्धि जारी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News