सुखदेव विहार के निवासियों ने ओखला में डब्ल्यूटीई के विस्तार का विरोध किया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 10:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) दक्षिण पूर्व दिल्ली में सुखदेव विहार के निवासियों ने ओखला में ‘वेस्ट टू एनर्जी’ (अपशिष्ट से बिजली बनाना) संयंत्र के विस्तार के खिलाफ अपने रुख को मंगलवार को दोहराते हुए कहा कि संयंत्र से निकलने वाला जहरीला धुआं लोगों की सेहत के लिए खतरा पैदा कर रहा है।

सुखदेव विहार ‘वेस्ट-टू-एनर्जी’ (डब्ल्यूटीई) संयंत्र के निकट स्थित है और निवासी संयंत्र के विस्तार के वास्ते पर्यावरण मंजूरी के लिए जनसुनवाई के दौरान अपनी बात रख रहे थे।

निवासियों ने अधिकारियों से विस्तार को रोकने और ओखला संयंत्र को तुगलकाबाद में ‘लैंडफिल स्थल’ पर स्थानांतरित करने का आग्रह किया है।

स्थानीय निवासी ध्रुव कपूर ने कहा, “ हमारी सोसाइटी में दुर्गंध और विषैला धुंआ आता है, खासकर सर्दियों में और यह हमारे स्वास्थ्य को हर दिन प्रभावित कर रहा है।”
उन्होंने कहा कि निवासी डब्ल्यूटीई संयंत्र के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि इसके स्थान के खिलाफ हैं क्योंकि यह संयंत्र के आसपास रहने वालों को प्रभावित कर रहा है।

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने 40 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए ओखला डब्ल्यूटीई संयंत्र के विस्तार का हाल में प्रस्ताव दिया था।

वर्तमान में, संयंत्र 23 मेगावाट बिजली पैदा कर रहा है और केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने संयंत्र में कचरे की खपत को 1,950 मीट्रिक टन और बिजली उत्पादन को 23 मेगावाट पर सीमित कर दिया है।

मंत्रालय ने "सुखदेव विहार आवासीय कॉलोनी के पास ही स्थित होने के मद्देनजर इस स्थल पर (23 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता से अधिक) किसी और विस्तार के खिलाफ आदेश भी जारी किया है।

जनसुनवाई में शामिल सुखदेव विहार के एक अन्य निवासी राजीव बहल ने कहा, “ संयंत्र हमारे आवासीय क्षेत्र के 100 मीटर के भीतर स्थित है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय पहले ही 23 मेगावाट से अधिक के विस्तार के खिलाफ आदेश जारी कर चुका है, और मामला उच्चतम न्यायालय में भी लंबित है। यह निवासियों के लिए चिंता का विषय है क्योंकि जहरीली गैस हमारे लिए धीमे जहर की तरह हैं।”
शाहीनबाग के निवासियों ने सवाल किया, “केवल पॉश कॉलोनियों की चिंता क्यों है? क्या पॉश रिहायशी इलाके में वेस्ट-टू-एनर्जी संयंत्र लगाया जा सकता है?”


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News