स्वतंत्रता दिवस: दिल्ली में 16 पार्कों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखा गया

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 10:16 AM (IST)

नयी दिल्ली, 15 अगस्त (भाषा) दिल्ली में 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 16 पार्कों का नाम स्वतंत्रता संग्राम के विभिन्न गुमनाम नायकों के नाम पर रखा गया।

अधिकारियों ने बताया कि ''आजादी का अमृत महोत्सव'' के तहत सोमवार को जसोला में आयोजित एक कार्यक्रम में उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने ''लाला हरदयाल पार्क'' की नाम पट्टिका का अनावरण किया।

उन्होंने कहा कि लाला हरदयाल पार्क को पहले जिला पार्क, जसोला के नाम से जाना जाता था।

अधिकारियों ने बताया था कि कुछ महीने पहले डीडीए ने 16 पार्कों का नाम लाला हरदयाल, कर्नल गुरबख्श सिंह ढिल्लों, जनरल शाह नवाज खान, गोविंद बिहारी लाल, कर्नल प्रेम सहगल और बसंत कुमार बिस्वास जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के नाम पर रखने के लिए दिल्ली सरकार के पास एक सूची भेजी थी।

उन्होंने कहा था कि दिल्ली के गुमनाम स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को सम्मान और मान्यता देते हुए 16 पार्कों का नाम उनके नाम पर रखा जाना है।

डीडीए के अधिकारियों ने रविवार को कहा कि जिला पार्क, आर-ब्लॉक, ग्रेटर कैलाश- I को ''''आसफ अली पार्क'''' नाम दिया गया है।

जिला पार्क, सेक्टर-बी, वसंत कुंज का नाम ''''अवध बिहारी पार्क'''' रखा गया है।

जसोला में जिला पार्क को ''''लाला हरदयाल पार्क'''' का नाम दिया गया है। जिला पार्क, लोक विहार, पीतमपुरा को ''''कर्नल गुरबख्श सिंह ढिल्लों पार्क'''', और जिला पार्क, सेक्टर -11, द्वारका को ''''स्वामी श्रद्धानंद पार्क'''' नाम दिया गया है।

बाद में दिल्ली के उपराज्यपाल ने भी इसके बारे में ट्वीट किया और कुछ तस्वीरें साझा कीं।

उन्होंने ट्वीट किया, "डीडीए के 16 पार्कों को हमारे स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम/भुला दिए गए नायकों की स्मृति में समर्पित किया। भारत माता के महान पुत्रों और पुत्रियों की स्मृति में इन पार्कों का नाम रखा जाना उन्हें एक छोटी सी श्रद्धांजलि है।''''
डीडीए ने एक बयान में कहा, "स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों के नाम पर इन पार्कों का नाम रखने का उद्देश्य वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों को उन महान लोगों के योगदान के बारे में बताना है, जिन्होंने देश की आजादी में बलिदान दिया।"



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News