स्वतंत्रता दिवस से पहले 2,200 से अधिक कारतूस बरामद, छह गिरफ्तार : दिल्ली पुलिस

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 08:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (भाषा) स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली पुलिस ने आनंद विहार अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) के नजदीक 2200 से अधिक कारतूस बरामद किए और इस सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि आरोपियों की पहचान उत्तर प्रदेश के जौनपुर निवासी अजमल (20), राशिद उर्फ लल्लन (20) और सद्दाम, उत्तराखंड के देहरादून निवासी परीक्षित नेगी, दिल्ली निवासी कामरान और उत्तराखंड के रुड़की निवासी नासिर के तौर पर की गई है।
अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (पूर्वी क्षेत्र) विक्रमजीत सिंह के अनुसार, प्रथम दृष्टया आरोपियों के आपराधिक नेटवर्क से जुड़े होने की आशंका है, लेकिन आतंकवाद के पहलू से भी जांच की जा रही है।
सिंह ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''''कुल 2,251 कारतूस बरामद किए गए हैं। हमें छह अगस्त को एक ऑटो चालक से सूचना मिली कि उसने दो लोगों को आनंद विहार आईएसबीटी के पास भारी थैलों के साथ देखा है।
सिंह ने बताया कि पुलिस ने उन्हें पकड़ा और उनके बैग की तलाशी ली, जिनमें कारतूस मिले।
पुलिस उपायुक्त (पूर्वी दिल्ली) प्रियंका कश्यप ने बताया कि दो लोगों की पहचान अजमल और राशिद के तौर पर की गई है और उनके खिलाफ शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि जांच के दौरान आरोपियों ने खुलासा किया कि उन्हें देहरादून में एक व्यक्ति से ये कारतूस मिले थे और इन्हें लखनऊ पहुंचाना था।
कश्यप ने बताया कि खान और राशिद पहले भी कम से कम चार बार हथियारों की ऐसी ही खेप पहुंचा चुके थे।
पुलिस उपयुक्त ने बताया कि इस सूचना के आधार पर गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़ने के लिये पुलिस टीम उत्तर प्रदेश के लखनऊ और जौनपुर भेजी गई, जो इन कारतूसों की खेप हासिल करने वाले थे। उन्होंने बताया कि पुलिस टीम ने कई स्थानों पर छापेमारी की और सद्दाम को जौनपुर से पकड़ा।
उन्होंने बताया कि अन्य टीम को देहरादून इन कारतूस के स्रोत का पता लगाने के लिए भेजा गया। कश्यप ने बताया कि पुलिस ने उस स्थान पर लगे सीसीटीवी कैमरों की तस्वीर खंगाली, जहां इन कारतूसों का लेन-देन हुआ था।
उन्होंने बताया कि पुलिस ने बाद में देहरादून में बंदूक की दुकान चलाने वाले नेगी की पहचान की, जिसे छापेमारी के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस उपायुक्त के मुताबिक नेगी ने पूछताछ में खुलासा किया कि उसने उत्तराखंड की विभिन्न दुकानों और अन्य स्रोतों से इन कारतूसों को खरीदा था।
पुलिस ने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरोह के तीन और सदस्यों की भी पहचान की गई और उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News