हरियाणा सरकार विभाजन की भयावहता को याद करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करेगी

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 07:17 PM (IST)

चंडीगढ़, 12 अगस्त (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शुक्रवार को कहा कि ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के उपलक्ष्य में 14 अगस्त को कुरुक्षेत्र में राज्य स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई घोषणा के मद्देनजर यह दिवस मनाने का फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह दिवस उन सभी लोगों को उचित श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जा रहा है, जिन्होंने देश के विभाजन के दौरान अपनी जान गंवाई और अपना घर छोड़ दिया।

मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, ‘‘वैसे तो हर साल 15 अगस्त को खुशी और गर्व के अवसर के रूप में मनाया जाता है लेकिन आजादी के आनंद के साथ देश को बंटवारे का दुख भी सहना पड़ा। नफरत और हिंसा के कारण, हमारे लाखों बहनों और भाइयों ने अपनी जान गंवाई और कई अपनी जड़ों से विस्थापित हो गए।’’
खट्टर ने कहा, ‘‘विभाजन के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। कोई भी विभाजन बिना कष्टों के पूरा नहीं हुआ, लेकिन भारत की कहानी अधिक दर्दनाक और भयावह रही है।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के माध्यम से वर्तमान और आने वाली पीढ़ियां उन लोगों को याद करने के लिए प्रेरित होंगी जिन्होंने बहुत दर्द सहा और अपने प्राणों की आहुति दी।

विज्ञप्ति में कहा गया कि इसे याद करने के लिए राज्य में अलग-अलग जगहों पर विभाजन विभीषिका स्मारक बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कुरुक्षेत्र के मसाना गांव में 200 करोड़ रुपए की लागत से शहीदी स्मारक बनाया जा रहा है। इस काम के लिए पंचनाद स्मारक ट्रस्ट ने 25 एकड़ सरकार को दान करने की घोषणा की है। ऐसा ही एक स्मारक फरीदाबाद के बड़खल में बनाया गया है।’’
खट्टर ने कहा कि ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ लोगों को याद दिलाएगा कि शांति, एकता और सांप्रदायिक सद्भाव राष्ट्र के स्तंभ हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News