शाम छह बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Friday, Aug 12, 2022 - 06:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 12 अगस्त (भाषा) शुक्रवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :



प्रादे53 बिहार विपक्षी एकता नीतीश प्रधानमंत्री बनने की महत्वाकांक्षा नहीं, लेकिन विपक्षी एकता के लिए भूमिका निभाने को तैयार हूं:नीतीश
पटना, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि उनकी प्रधानमंत्री बनने की कोई महत्वाकांक्षा नहीं है, लेकिन वह केंद्र में सत्तारूढ़ राजग के खिलाफ विपक्षी एकता स्थापित करने में सकारात्मक भूमिका निभाने को लेकर आशान्वित हैं।


दि59 दिल्ली यमुना दूसरीलीड जल दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के पार
नयी दिल्ली, ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश के बाद शुक्रवार शाम को राष्ट्रीय राजधानी में यमुना नदी का जलस्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।



दि60 सिसोदिया मुफ्त सौगात केन्द्र सरकार नागरिकों के कल्याण के लिए काम करे, ''दोस्तवादी'' की राजनीति न करे:सिसोदिया
नयी दिल्ली, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह दावा करके लोगों को भयभीत करने की कोशिश की कि जनता के कल्याण पर सरकारी पैसा खर्च करने से भारत बर्बाद हो जायेगा।


दि22 दिल्ली लीड कारतूस स्वतंत्रता दिवस से पहले 2,200 से अधिक कारतूस बरामद, छह गिरफ्तार : दिल्ली पुलिस
नयी दिल्ली, स्वतंत्रता दिवस से तीन दिन पहले दिल्ली पुलिस ने पूर्वी जिले से करीब दो हज़ार कारतूस बरामद किए और इस सिलसिले में छह लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


प्रादे69 गुजरात कांग्रेस वादा गुजरात की सत्ता में आए तो किसानों का कर्ज माफ करेंगे और बिजली मुफ्त देंगे : कांग्रेस
अहमदाबाद, कांग्रेस ने शुक्रवार को वादा किया कि अगर वह गुजरात की सत्ता में आती है तो किसानों के तीन लाख रुपये तक के कर्ज को माफ कर देगी और उन्हें रोजाना 10 घंटे मुफ्त बिजली देगी।


दि25 न्यायालय सुपरटेक उच्चतम न्यायालय ने नोएडा में सुपरटेक के ट्विन टावर को गिराने के लिए 28 अगस्त की तारीख तय की
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने नोएडा की एमराल्ड परियोजना से जुड़े सुपरटेक के 40 मंजिला ट्विन टावर को ढहाने के लिए शुक्रवार को 28 अगस्त की तारीख तय की।

दि32 कांग्रेस मुफ्त प्रधानमंत्री बताएं कि ‘झूठ की गठरी कल्चर’ से मुक्ति कब मिलेगी : कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘रेवड़ी कल्चर’ की टिप्पणी को लेकर छिड़ी राजनीतिक बहस के बीच शुक्रवार को उन पर ‘झूठ की गठरी कल्चर’ अपनाने का आरोप लगाया और सवाल किया कि आखिर इससे देश को मुक्ति कब मिलेगी ?
प्रादे22 मप्र बांध रिसाव बढ़ा मप्र : कारम नदी पर बन रहे बांध से पानी का रिसाव बढ़ा, 11 गांवों को खाली कराया गया
धार, मध्य प्रदेश के धार जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर कारम नदी पर बन रहे एक बांध से बृहस्पतिवार से जारी पानी का रिसाव शुक्रवार को बढ़ गया, जिसके चलते प्रशासन ने बांध के निचले क्षेत्र में बसे 11 गांवों को तुरंत खाली करवाकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने के निर्देश दिए हैं।


दि10 वायरस लीड मामले देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीज घटकर 1,23,535 हुए
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 16,561 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,42,23,557 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 1,23,535 रह गई है।


वि11 अमेरिका भारत स्वतंत्रता दिवस स्वतंत्रता दिवस पर अमेरिका की हडसन नदी पर खादी से बने तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ आकर्षण का केंद्र होगा न्यूयॉर्क, अमेरिका के न्यूयॉर्क प्रांत में भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाले समारोह में हडसन नदी के ऊपर खादी से बने 220 फीट लंबे तिरंगे का ‘फ्लाई-पास्ट’ और टाइम्स स्क्वायर पर एक विशाल बिलबोर्ड का प्रदर्शन लोगों के आकर्षण का केंद्र होगा।

वि6 संरा भारत यूक्रेन लीड परमाणु संयंत्र यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्र के पास गोलाबारी की खबरों पर भारत ने चिंता जताई
संयुक्त राष्ट्र, भारत ने यूक्रेन में जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र के इस्तेमाल हो चुके ईंधन भंडारण केंद्र के पास गोलाबारी की खबरों को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इसके नतीजे लोगों के लिए ‘‘गंभीर’’ हो सकते हैं। साथ ही नयी दिल्ली ने परमाणु केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आपसी संयम बरतने का आह्वान भी किया है।


अर्थ45 मुद्रास्फीति खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई महीने में नरम होकर 6.71 प्रतिशत पर
नयी दिल्ली, खाने का सामान सस्ता होने से खुदरा मुद्रास्फीति जुलाई में नरम होकर 6.71 प्रतिशत पर आ गयी।


खेल5 खेल राहुल धवन राहुल को पहली जीत का इंतजार, शिखर धवन है सफल कप्तान
नयी दिल्ली, केएल राहुल को फिट होने के बाद भले ही जिंबाब्वे दौरे के लिए भारतीय टीम की कमान सौंपी गई हो लेकिन उन्हें अब भी अपनी कप्तानी में पहली जीत का इंतजार है जबकि शिखर धवन भारत के सफल कप्तानों में शामिल है जिन्हें पहले इस दौरे में टीम की अगुवाई करनी थी।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें :

वि9 मंकीपॉक्स-वैक्सीन-आपूर्ति मंकीपॉक्स: टीकों की मांग आपूर्ति से अधिक है - यही कमी का कारण है
रीडिंग (यूके), 2022 में दुनिया के 80 से ज्यादा देशों में मंकीपॉक्स के 30,000 से अधिक मामले सामने आए हैं। इनमें अधिकांश मामले ऐसे देशों में हैं, जहां इससे पहले कभी मंकीपॉक्स नहीं हुआ है।

वि8 डायनासोर-सौरोपोड एक खास विशेषता के कारण सॉरोपोड्स अपना विशाल वजन उठा पाए, पैरों की छाप से हुआ खुलासा
मेलबर्न, पहली बार इस बात का खुलासा हुआ है कि सॉरोपॉड डायनासोर की ऐड़ी में एक नरम पैड होता था, जो उसके विशालकाय शरीर को उठाने में मदद करता था। सॉरोपॉड के पैर के नये डिजिटल पुनर्निर्माण से यह जानकारी सामने आई।


वि5 अनुसंधान-आर्कटिक-गर्म आर्कटिक दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में लगभग चार गुना तेजी से गर्म हो रहा है - नया शोध
ब्रिस्टल, औद्योगिक क्रांति की शुरूआत के बाद से पृथ्वी लगभग 1.1 डिग्री सेल्सियस गर्म हो गई है। वह वार्मिंग एक समान नहीं रही है, कुछ क्षेत्रों में कहीं अधिक गति से गर्म हो रहा है। ऐसा ही एक क्षेत्र आर्कटिक है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News