ऑडिट दिवस पर सीएजी की ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता, प्रथम विजेता को मिलेंगे 30 हजार रुपये

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 05:29 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (भाषा) भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की ओर से 16 नवंबर को मनाए जाने वाले ऑडिट दिवस के मौके पर ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। प्रतियोगिता के प्रथम विजेता को 30 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

सीएजी की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक, किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय का कोई भी विद्यार्थी इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकता है लेकिन उसकी उम्र 25 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

बयान के अनुसार, 1860 में 16 नवंबर को सर एडवर्ड ड्रमंड ने भारत के पहले महालेखा परीक्षक के रूप में पदभार संभाला था, इसी वजह से हर साल इस तारीख को ऑडिट दिवस मनाया जाता है।

उसमें बताया गया है कि प्रतिभागी ‘सीएजी: भारत को पंचामृत प्राप्त करने में मदद करना - जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए पांच अमृत तत्व’, ‘सीएजी: संविधान के दृष्टिकोण को साकार करते हुए, आजादी का अमृत महोत्सव’, ‘2047 में सीएजी : कल्पना कीजिए कि आप वर्ष 2047 में भारत के सीएजी हैं। संस्था के लिए आपकी क्या रणनीति होगी?’ विषयों पर अधिकतम 1500 शब्दों में हिंदी या अंग्रेजी में निबंध लिखकर, सीएजी की वेबसाइट के निबंध वाले खंड पर मेल कर सकते हैं।

बयान के मुताबिक, इस प्रतियोगिता में तीन विजेताओं का चयन किया जाएगा तथा प्रथम विजेता को 30 हजार रुपये, द्वितीय विजेता को 20 हजार रुपये और तृतीय विजेता को 15 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

उसमें बताया गया है कि विजेताओं की घोषणा 31 अक्टूबर को की जाएगी और 16 नवंबर को ऑडिट दिवस के मौके पर उन्हें पुरस्कृत किया जाएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News