कल्याणकारी योजनाएं पिछड़े वर्गों को सशक्त करती हैं, ‘रेवड़ी’ संस्कृति राजनीतिक फायदे के लिए: भाजपा

punjabkesari.in Thursday, Aug 11, 2022 - 05:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 अगस्त (भाषा) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि केंद्र सरकार की कल्याणकारी नीतियां समाज के विभिन्न पिछड़े व वंचित वर्गों को लक्षित योजनाओं से सशक्त करती हैं वहीं कुछ पार्टियां मुफ्त की चीजें बांटकर राजनीतिक लाभ के लिए ‘‘रेवड़ी’’ संस्कृति में व्यस्त हैं।

भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने पार्टी मुख्यालय में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘रेवड़ी संस्कृति राजनीतिक फायदे के लिए लॉलीपॉप बांटना है और इससे लोगों के जीवन में कोई बदलाव नहीं आता। यह संस्कृति करदाताओं के पैसों का दुरूपयोग करती है, जिसमें गरीबों के एवज में फायदा अमीरों को पहुंचता है।’’
ज्ञात हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल के दिनों में राजनीति में ‘‘रेवड़ी’’ संस्कृति के मुद्दे को जोरशोर से उठाया है और ऐसी राजनीति करने वाले दलों पर निशाना साधा है।

पूनावाला ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस मुद्दे को उठाते वक्त किसी का नाम नहीं लिया है लेकिन आम आदमी पार्टी के नेता और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा इस मुद्दे पर बचाव के लिए सामने आना यह दर्शाता है कि उनमें अपराध का भाव है।

उन्होंने केजरीवाल द्वारा 500 नये स्कूल खोले जाने के वादे का उल्लेख करते हुए दावा किया कि असलियत में राजधानी में दो दर्जन स्कूल बंद कर दिए गए हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि केजरीवाल मुफ्त शिक्षा, पानी, स्वास्थ्य और बिजली की जगह ‘‘मुफ्त में भ्रष्टाचार, प्रदूषण, विज्ञापन और शराब बांट रहे हैं।’’
पूनावाला ने दावा किया कि दिल्ली सरकार के 1,027 स्कूलों में 700 से अधिक स्कूलों की कक्षा 11वीं और 12वीं में विज्ञान और वाणिज्य के शिक्षक नहीं हैं और 745 से अधिक स्कूल ऐसे हैं, जिनमें प्रधानाध्यापक नहीं हैं।

उन्होंने दावा किया कि 418 स्कूलों में उप-प्रधानाध्यापक नहीं हैं ।उन्होंने सूचना का अधिकार से प्राप्त एक जानकारी के हवाले से कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों के लिए आरक्षित 40,000 सीटें खाली हैं।

उन्होंने कहा कि इसके लिए अदालत ने भी दिल्ली सरकार को फटकार लगाई है।

भाजपा प्रवक्ता ने आप की सरकार में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया और कहा कि केजरीवाल ऐसे मामले में आरोपी अपने मंत्रियों सत्येंद्र जैन और मनीष सिसोदिया और दिल्ली वक्फ बोर्ड के प्रमुख अमानुल्लाह खान को बचा रहे हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News