पॉलिसीबाजार की प्रणालीगत कमजोरियों से ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी हुई उजागर: रिपोर्ट

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 06:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, 10 अगस्त (भाषा) ऑनलाइन बीमा ब्रोकर पॉलिसीबाजार की प्रणालीगत कमजोरियों के चलते उसके लाखों ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी उजागर हो गई, जिनमें रक्षा कर्मचारी भी शामिल हैं।

एक साइबर सुरक्षा अनुसंधान फर्म ने बुधवार को यह दावा किया।

साइबरएक्स9 ने कहा कि प्रणालीगत कमजोरियों के कारण आधार और पैन कार्ड के विवरण के साथ ही ग्राहकों के पते और फोन नंबर जैसी जानकारियां उजागर हुईं। फर्म ने कहा कि इस मुद्दे की सूचना 18 जुलाई को पॉलिसीबाजार को दी गई थी।

पॉलिसीबाजार ने शेयर बाजारों को 24 जुलाई को बताया था कि उसे 19 जुलाई को कुछ खामियों का पता चला और कोई महत्वपूर्ण ग्राहक डेटा उजागर नहीं हुआ।
इस बारे में संपर्क करने पर पॉलिसीबाजार के प्रवक्ता ने बुधवार को एक बार फिर 24 जुलाई को शेयर बाजारों को दी गई जानकारी का उल्लेख किया और कहा कि इन खामियों को ठीक कर लिया गया है और एक बाहरी सलाहकार ने इसकी पुष्टि की है।

प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘‘बाहरी सलाहकारों के साथ घटना का गहन फॉरेंसिक ऑडिट शुरू किया गया है। इस घटना को मीडिया ने कवर किया था। हमारे पास नया बताने के लिए कुछ नहीं है।’’
ऑनलाइन ब्रोकर की मूल कंपनी पीबी फिनटेक शेयर बाजारों में सूचीबद्ध है।

साइबरएक्स9 ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया कि पॉलिसीबाजार ने लाखों ग्राहकों की गोपनीय और संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी को उजागर किया, जिसमें आधार, पैन कार्ड और पासपोर्ट का विवरण शामिल है।
इसने यह भी दावा किया कि पॉलिसीबाजार के सिस्टम में खामियों के चलते करीब 5.64 करोड़ लोगों का डेटा उजागर हुआ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News