जेएनयू के शिक्षक संघ ने विश्वविद्यालय की अपनी दाखिला प्रक्रिया को बहाल करने की मांग की

punjabkesari.in Wednesday, Aug 10, 2022 - 06:27 PM (IST)

नयी दिल्ली, 10 अगस्त (भाषा) जवाहरलाल नेहरू शिक्षक संघ (जेएनयूटीए) ने दाखिला प्रक्रिया में विलंब होने पर चिंता जताई और मांग की कि संस्थान राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) पर निर्भर होने के बजाय समय की कसौटी पर खरी उतरी पुरानी प्रवेश प्रक्रिया को बहाल करे।

एनटीए की ओर से आयोजित संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा-पूर्व स्नातक (सीयूईटी-यूजी) कार्यकम में फेरबदल के बीच जेएनयूटीए की यह प्रतिक्रिया आई है। सीयूईटी-यूजी परीक्षा का समापन 20 अगस्त को होना था लेकिन अब यह समापन 28 अगस्त को होगा।

जेएनयूटीए ने अपनी आम सभा की बैठक में सोमवार को एक प्रस्ताव पारित कर विश्वविद्यालय से एनटीए के साथ किए गए समझौते को समाप्त करने की गुजारिश की।

जेएनयू पहले स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला देता था और इस इम्तिहान का आयोजन खुद विश्वविद्यालय ही करता था। 2019 से विश्वविद्यालय ने जेएनयू प्रवेश परीक्षा के तहत दाखिला देना शुरू किया है जिसका आयोजन एनटीए करती है।

विश्वविद्यालय ने इस साल के शुरू में कहा था कि वह सभी पूर्व स्नातक और परास्नातक कार्यक्रमों में दाखिला सीयूईटी के जरिए देगा।

जेएनयूटीए ने कहा कि विश्वविद्यालय का प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के लिए एनटीए पर निर्भर होना ही प्रक्रिया में बार-बार विलंब का कारण है।

उसने कहा, “ आम सभा मांग करती है कि विश्वविद्यालय एनटीए के साथ अपना समझौता खत्म करे और जेएनयू की खुद की समय की कसौटी पर परखी दाखिला प्रक्रिया और प्रवेश संबंधी स्थायी समिति जैसे संस्थागत ढांचों को तत्काल बहाल करे।”


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News