जलवायु परिवर्तन पर अमेरिकी विधेयक अन्य प्रमुख उत्सर्जकों को प्रोत्साहित करेगा: विशेषज्ञ

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 06:51 PM (IST)

नयी दिल्ली, नौ अगस्त (भाषा) विशेषज्ञों ने कहा है कि जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए अमेरिकी सीनेट द्वारा पारित विधेयक से उत्सर्जन में 40 प्रतिशत या इससे अधिक कटौती के साथ ही अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद मिलेगी तथा इससे अन्य प्रमुख उत्सर्जकों को कार्रवाई के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

इस विधेयक में स्वच्छ ऊर्जा के लिए 369 अरब डॉलर की राशि उपलब्ध कराने का प्रावधान है।
विशेषज्ञों का कहना है कि यह विधेयक अगले दशक में अमेरिका में 90 लाख अच्छी नौकरियां पैदा कर सकता है।

रविवार को अमेरिकी सीनेट द्वारा पारित ‘मुद्रास्फीति में कमी विधेयक’ पर इस सप्ताह प्रतिनिधि सभा में मतदान होने की संभावना है, जहां डेमोक्रेटिक पार्टी के पास बहुमत है। इसके बाद, राष्ट्रपति जो. बाइडन के हस्ताक्षर के बाद यह कानून में बदल जाएगा।

इस विधेयक में जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अमेरिकी सरकार का अब तक का सबसे बड़ा प्रयास शामिल है।

नेचुरल रिसोर्सेज डिफेंस काउंसिल के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनीष बापना ने कहा कि जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए अमेरिका द्वारा उठाया गया यह अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा, ‘‘इससे सभी 50 राज्यों (अमेरिका के) के लोगों को फायदा होगा जिसमें उनका स्वास्थ्य, उनकी जेब, उनके घर और उनका भविष्य भी शामिल है । और यह अमेरिका को इस वैश्विक संकट के समाधान के लिए, बाकी विश्व के प्रति उसकी अपनी जिम्मेदारी निभाने में मदद करेगा।’’
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी इकोनॉमिक रिकवरी प्रोजेक्ट के प्रमुख शोधकर्ता और परियोजना प्रबंधक ब्रायन ओ''कैलागन ने कहा, "यह विधेयक राष्ट्रीय जलवायु कार्रवाई में अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। इसका व्यापक रूप से बाजार के अनुकूल दृष्टिकोण है, जो बदलाव के लिए आवश्यक प्रमुख उत्पादों की मांग में तेजी लाने पर केंद्रित है।’’
उन्होंने कहा, ‘‘इससे तकनीकी प्रगति में तेजी आनी चाहिए तथा इससे निजी निवेश के लिए भी प्रोत्साहन मिलना चाहिए। अमेरिका में प्रौद्योगिकी लागत में कमी आने से वैश्विक स्तर पर भी लागत कम होनी चाहिए।"
कैलागन ने कहा, " यह विधेयक विश्व मंच पर अमेरिकी जलवायु विश्वसनीयता को बढ़ाता है। यह भागीदार देशों, विशेष रूप से उन्नत अर्थव्यवस्थाओं को अपनी जलवायु-अनुकूल नीतियों में तेजी लाने के वास्ते प्रोत्साहित करने के लिए एक नया अवसर प्रदान करता है।"
अमेरिकन क्लीन पॉवर की मुख्य कार्यकारी अधिकारी हीथर जिचल ने कहा कि यह अमेरिका को 2030 तक उत्सर्जन में 40 प्रतिशत की कटौती के साथ ही 5,50,000 नयी स्वच्छ ऊर्जा नौकरियां पैदा करने की राह पर बढ़ाने का काम करेगा।

जिचल ने कहा, "वर्षों की अनिश्चितता और देरी के बाद स्वच्छ ऊर्जा के लिए यह एक पीढ़ीगत अवसर है।"
हालाँकि, नया आंकड़ा अभी भी अमेरिका द्वारा 2021 में निर्धारित किए गए उस लक्ष्य से कम है जिसमें उत्सर्जन में 50-52 प्रतिशत की कमी लाने का वादा किया गया था।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News