शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 06:26 PM (IST)

नयी दिल्ली, नौ अगस्त (भाषा) पीटीआई भाषा की विभिन्न फाइलों से मंगलवार शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं -

प्रादे117 बिहार नीतीश सरकार दावा नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया, नयी सरकार के गठन का दावा पेश किया
पटना, बिहार में नीतीश कुमार ने मंगलवार को ‘‘राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के मुख्यमंत्री’’ के तौर पर अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया और इसके बाद सर्वसम्मति से ‘महागठबंधन’ का नेता चुने जाने पर उन्होंने नयी सरकार बनाने का दावा पेश किया।




दि44 न्यायालय निशुल्क सुविधाएं निशुल्क सुविधाएं देने से पहले आर्थिक प्रभाव का आंकलन जरूरी : याचिकाकर्ता ने उच्चतम न्यायालय से कहा
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय में एक याचिकाकर्ता ने कहा है कि निशुल्क सुविधाएं देने से पहले आर्थिक प्रभाव का आंकलन किया जाना जरूरी है।

प्रादे74 महाराष्ट्र मंत्रिमंडल तीसरी लीड विस्तार महाराष्ट्र मंत्रिमंडल विस्तार : 18 मंत्रियों ने ली शपथ, कोई महिला नहीं
मुंबई, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 41 दिन बाद एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अपने दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार किया। शिवसेना के बागी गुट और भारतीय जनता पार्टी के नौ-नौ सदस्यों को इसमें जगह दी गयी है।



प्रादे105 केरल बच्चा पिटाई सौतेले पिता ने क्रूरतापूर्वक बच्चे की पिटाई की, अस्पताल में भर्ती
त्रिशूर, केरल के त्रिशूर जिले में कुन्नमकुलम शहर के थुवनूर में मंगलवार को सौतेले पिता द्वारा कथित तौर पर क्रूरता से पीटे जाने के बाद चार वर्षीय लड़के को अस्पताल में भर्ती कराया गया है । उसके चेहरे सहित पूरे शरीर पर चोट के निशान हैं । पुलिस ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी ।

दि54 बिहार चिराग नीतीश ने दोबारा जनादेश का अपमान किया, बिहार में राष्ट्रपति शासन लागू हो : चिराग पासवान
नयी दिल्ली, लोक जनशक्ति पार्टी (राम विलास) के नेता चिराग पासवान ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से नाता तोड़कर बिहार के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने पर नीतीश कुमार की कड़ी आलोचना की और आरोप लगाया कि उन्होंने दूसरी बार जनादेश का अपमान किया है।

वि6 अमेरिका स्वतंत्रता दिवस समारोह भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर खास सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा
न्यूयॉर्क (अमेरिका), नौ अगस्त (भाषा) भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर यहां एक समारोह में विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा तथा उस्ताद अमजद अली खान भी सरोद की धुनों से समां बांधेंगे।

दि64 संसद भवन इमारत क्या पुराने संसद भवन में आखिरी सत्र था मानसून सत्र?
नयी दिल्ली, वर्ष 1927 में उद्घाटन से लेकर देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ तक संसद भवन कई महत्वपूर्ण घटनाओं का गवाह रहा है और अपने भीतर अनमोल इतिहास समेटे हुए है। अब जोरशोर से नए संसद भवन के निर्माण के बीच यह सवाल उठ रहा है कि क्या सोमवार को समाप्त हुआ मानसून सत्र, संसदीय इतिहास में, पुराने संसद भवन में संपन्न आखिरी सत्र के रूप में दर्ज हो जाएगा?
अर्थ32 विमानन सीमा-शुल्क सूचना उड़ान से पहले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का ब्योरा सीमा-शुल्क विभाग को देंगी एयरलाइंस नयी दिल्ली, सरकार ने विमानन कंपनियों से उड़ानों के प्रस्थान से 24 घंटे पहले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के संपर्क और भुगतान से जुड़ी जानकारी सीमा-शुल्क अधिकारियों के साथ साझा करने को कहा है। इस कदम का मकसद अपराधियों को देश से भागने से रोकना है।

दि58 आबकारी बैजल सिसोदिया आबकारी नीति: दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल ने अपने खिलाफ आरोप को ‘झूठ’ बताया
नयी दिल्ली, दिल्ली के पूर्व उपराज्यपाल अनिल बैजल ने आबकारी नीति 2021-22 के कार्यान्वयन में कथित अनियमितताओं के संबंध में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों को मंगलवार को ‘‘निराधार’’ करार दिया।


वि24 अमेरिका ट्रंप दूसरी लीड एफबीआई एफबीआई ने ट्रंप के मार-ए-लागो एस्टेट और क्लब पर की छापेमारी, तिजोरी तोड़ी
वाशिंगटन, संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) ने फ्लोरिडा में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निजी क्लब और ‘मार-ए-लागो एस्टेट’ पर छापेमारी की। एफबीआई ने राष्ट्रपति कार्यालय से जुड़े दस्तावेजों, जिसमें गोपनीय सामग्री शामिल है, के रखरखाव से जुड़ी जांच के तहत एक तिजोरी को तोड़ा, जिस पर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति गुस्से से बिफर पड़े। ट्रंप ने इसे वर्ष 2024 में व्हाइट हाउस पहुंचने की उनके प्रयासों में अडंगा लगाने वाला करार दिया।
वि13 पाकिस्तान आत्मघाती बम हमला पाकिस्तान के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए आत्मघाती बम हमले में चार सैनिकों की मौत
पेशावर/इस्लामाबाद, पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में हुए आत्मघाती हमले में कम से कम चार सैनिकों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। सेना की मीडिया मामलों की शाखा ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अर्थ27 शाह लीड जीईएम जीईएम पोर्टल पर 300 से अधिक सहकारी समितियां खरीदार के रूप में जुड़ीं
नयी दिल्ली, केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने सरकारी ऑनलाइन खरीद पोर्टल जीईएम पर अमूल और इफको समेत 300 से अधिक सहकारी समितियों को खरीदार के रूप में शामिल करने की मंगलवार को घोषणा की।
खेल11 खेल धवन साक्षात्कार भारत के लिए सिर्फ एक प्रारूप में खेलने के बावजूद निराशा की भावना नहीं: धवन
नयी दिल्ली, भारतीय टीम के लिए सिर्फ एक प्रारूप में खेलने के बावजूद सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को कोई मलाल नहीं है और वह इसमें अपना बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखना चाहते हैं।

द कन्वरसेशन की खबरें -

वि22 कोविड-पीड़ित-आइवरमेक्टिन आइवरमेक्टिन, ब्लड वाशिंग, ओजोन: कोविड से बचे लोगों को बेचे जा रहे चमत्कारिक इलाज
सिडनी, लॉंग कोविड का सामना कर रहे लोग बेहतर उपचार की तलाश में ऑनलाइन जा रहे हैं। लेकिन ऑनलाइन चर्चा मंच, चैट समूह और अन्य नेटवर्क ऐसे लोगों को हानिकारक और गलत सूचना दे सकते हैं।


वि11 यूके-पीएम-जाति यूके में प्रधानमंत्री पद की दौड़ में शामिल ऋषि सुनक के लिए क्या जाति एक मुद्दा है?
कोलचेस्टर (यूके), दो अगस्त को संपन्न पार्टी के सदस्यों का एक यूजीओवी सर्वेक्षण दिखाता है कि कंजरवेटिव नेतृत्व की होड़ में ऋषि सुनक 31% के मुकाबले 69% से लिज़ ट्रस से पीछे चल रहे हैं। इसी तरह का एक सर्वेक्षण 21 जुलाई को पूरा हुआ था, जिसमें यह आंकड़ा 38% और 62% दिखाया गया था। ट्रस मुकाबला जीतती नजर आ रही हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News