उद्यम पोर्टल पर 25 महीनों में एक करोड़ एमएसएमई पंजीकृत: राणे

punjabkesari.in Tuesday, Aug 02, 2022 - 07:38 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो अगस्त (भाषा) केंद्रीय मंत्री नारायण राणे ने मंगलवार को कहा कि उद्यम पोर्टल पर 25 महीनों के अंदर करीब एक करोड़ सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) ने पंजीकरण कराया है।

राणे ने संवाददाता सम्मेलन में पीटीआई-भाषा से कहा कि उन्होंने अधिकारियों को उद्यम पोर्टल पर दो करोड़ उद्यम पंजीकरण के लिए 16 महीने का लक्ष्य दिया था, जबकि 25 माह बीत गए और इस अवधि में केवल एक करोड़ उद्यम ही पंजीकृत हो पाए हैं।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 25 महीनों की अवधि में उद्यम पोर्टल पर एक करोड़ एमएसएमई ने स्वैच्छिक आधार पर पंजीकरण कराया है। इसके अलावा उद्यमों ने 7.6 करोड़ लोगों को रोजगार देने की घोषणा की है, जिनमें से 1.7 करोड़ महिलाएं हैं।

एमएसएमई मंत्रालय ने उद्यम आंकड़े साझा करने के लिए पर्यटन मंत्रालय और राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर उद्यम पंजीकरण के लिए डिजिटल लॉकर सुविधा का भी शुभारंभ किया गया।

राणे ने उद्यम पंजीकरण को एमएसएमई के लिये एक पहचान बताया। उन्होंने कहा कि इससे छोटे उद्यमों को एमएसएमई मंत्रालय की योजनाओं का लाभ उठाने और बैंकों से प्राथमिकता क्षेत्र के तहत कर्ज प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
उद्यम पंजीकरण पोर्टल को 26 जून, 2020 को एमएसएमई की संशोधित परिभाषा अपनाने के बाद एक जुलाई 2020 को शुरू किया गया।

यह संशोधन संयंत्र और मशीनरी या उपकरण में निवेश तथा कुल कारोबार पर आधारित है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News