नौसेना सरकार से सरकार के स्तर पर डेक आधारित विमानों की खरीद करेगी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 05, 2022 - 10:44 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच जुलाई (भाषा) स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत के लिए भारतीय नौसेना सरकार से सरकार के स्तर पर डेक आधारित विमानों के बेड़े की खरीद की प्रक्रिया में है। इस मामले से परिचित लोगों ने मंगलवार को यह बात कही।
उन्होंने कहा कि नौसेना ने खरीद के लिए बोइंग के एफ/ए-18 ई हार्नेट और फ्रांसीसी कंपनी ‘दसॉल्ट एविएशन’ के राफेल एम विमान को चयनित किया गया है।
इन दोनों विमानों ने गोवा स्थित नौसैनिक अड्डे पर अपनी संचालन क्षमता का प्रदर्शन किया है। नौसेना अब इन दोनों विमानों के प्रदर्शन पर विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर रही है।
इस बारे में जानकारी देने वाले उक्त लोगों में से एक व्यक्ति ने कहा, ‘‘रिपोर्ट के आधार पर हम खरीद प्रक्रिया पर आगे बढ़ेंगे।’’ उन्होंने यह भी बताया कि विमानों की खरीद सरकार से सरकार के स्तर पर तैयार ढांचे के तहत होगी।
गत मई में दो बोइंग एफ/ए-18ई सुपर हॉर्नेट लड़ाकू विमानों ने गोवा स्थित नौसैनिक अड्डे पर अपनी परिचालन क्षमता का प्रदर्शन किया, जबकि इसी तरह का अभ्यास जनवरी में राफेल समुद्री लड़ाकू विमान द्वारा किया गया था।
नौसेना के वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने खरीद के बारे में पूछे जाने पर कहा, ‘‘परीक्षण किया जा रहा है, नौसेना को ऐसे विमानों की आवश्यकता है जो विमान वाहक पोत से उड़ान भर सकें।’’
चार साल पहले भारतीय नौसेना ने अपने विमानवाहक पोत के लिए 57 बहु-भूमिका वाले लड़ाकू विमान हासिल करने की प्रक्रिया शुरू की थी। हालांकि पता चला है कि शुरुआत में यह संख्या 30 के आसपास हो सकती है।

भारतीय नौसेना विमान वाहक पोत विक्रांत के लिए डेक-आधारित विमान खरीदने की योजना बना रही है, जिसकी तैनाती अगस्त में होने की संभावना है।
वर्तमान में नौसेना अपने एकमात्र विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य से रूसी मूल के मिग-29के लड़ाकू विमानों का संचालन करती है।

डेक आधारित लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए नौसेना द्वारा जारी सूचना अनुरोध में यह जानकारी मांगी गई है कि कंपनियां भारत के साथ प्रौद्योगिकी हस्तांतरण को किस स्तर पर साझा करने की इच्छुक हैं।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News