घरेलू नर्स, घरेलू कामगारों के लिए कल्याण बोर्ड गठित करने को लेकर याचिका दायर

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 10:26 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो जुलाई (भाषा) दिल्ली उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर कर केंद्र और दिल्ली के श्रम आयुक्त कार्यालय को घरेलू नर्स और घरेलू कामगारों के लिए एक कल्याण बोर्ड गठित करने पर विचार करने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

गैर सरकारी संगठन ‘डिस्ट्रेस मैनेजमेंट कलेक्टिव’ द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि महिलाओं के इस वर्ग द्वारा सामना की जाने वाली ‘अनिश्चित स्थिति’ और शोषण की वजह से उसने उच्च न्यायालय का रुख किया है। याचिका में कहा गया है कि देश स्तर पर ऐसी कामकाजी महिलाओं के लिए एक कल्याण बोर्ड गठित करना समय की जरूरत है।

याचिका में संविधान के अनुच्छेद 21 के उल्लंघन पर चिंता जताई गई है, जिसमें गरीब पृष्ठभूमि से आने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित कामकाजी माहौल का अधिकार भी शामिल है।

याचिका में कहा गया, ‘‘कई लोगों को इस शर्त पर काम पर रखा जाता है कि उन्हें 24 घंटे, सातों दिन बिस्तर पर पड़े मरीज की देखभाल करनी होगी और इस कठोर शर्त को मजबूरी में स्वीकार किया जाता है। घरेलू नर्स को उन पर लगाई गई शर्तों के कारण अपने घर से दूर रहना पड़ता है और मरीज के साथ रहना पड़ता है। यही कारण है कि घरेलू नर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता प्रासंगिक हो जाती है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News