सितंबर तिमाही के लिए लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें अपरिवर्तित

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 08:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 30 जून (भाषा) सरकार ने उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरों के बीच वित्त वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही के लिए राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) समेत लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है।
पीपीएफ और एनएससी पर जुलाई-सितंबर, 2022 की तिमाही में क्रमशः 7.1 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर मिलती रहेगी। वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही से ही लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वित्त मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना में कहा कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में विभिन्न लघु बचत योजनाओं पर ब्याज दरें अपरिवर्तित रहेंगी। लघु बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें तिमाही आधार पर अधिसूचित की जाती हैं।

एक वर्षीय सावधि जमा योजना के तहत दूसरी तिमाही में 5.5 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता रहेगा। वहीं बचत जमा पर ब्याज दर चार प्रतिशत सालाना पर बनी रहेगी।
वरिष्ठ नागरिकों के लिए संचालित पांच वर्षीय बचत योजना पर 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता रहेगा। वहीं सुकन्या समृद्धि योजना पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।
एक से पांच साल की सावधि जमा पर 5.5-6.7 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा। इसका भुगतान तिमाही आधार पर किया जाएगा। वहीं पांच साल की आवर्ती जमा पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News