ऑल्ट-न्यूज़ के सह-संस्थापक पत्रकार ज़ुबैर के वित्तीय लेनदेन की जांच कर रही है दिल्ली पुलिस

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 12:38 AM (IST)

नयी दिल्ली, 29 जून (भाषा) दिल्ली पुलिस ने बुधवार को कई बैंकों को पत्र लिखकर फैक्ट-चेकिंग वेबसाइट ऑल्ट-न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद ज़ुबैर के बैंक खाते के विवरण और अन्य वित्तीय लेनदेन के बारे में जानकारी मांगी, जिन्हें एक ''''आपत्तिजनक'''' ट्वीट के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

वर्ष 2018 में हिंदू देवता के बारे में एक ट्वीट के जरिए धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में ज़ुबैर को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ''''हम वर्तमान में ऑल्ट-न्यूज़ से जुड़े बैंक खातों में किए गए दान के स्रोत और अन्य वित्तीय लेनदेन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमारे पास सबूत हैं कि पिछले तीन महीनों में, 50 लाख रुपये की राशि का लेनदेन एक खाते में किया गया था। हम कई बैंक खातों से किए गए लेनदेन का और विश्लेषण कर रहे हैं।''''
उन्होंने कहा कि जांच के सिलसिले में ज़ुबैर को बृहस्पतिवार को बेंगलुरू ले जाया जाएगा।

अधिकारी ने कहा, ''''पुलिस का एक दल मोबाइल फोन और लैपटॉप सहित उपकरणों को जब्त करने के लिए बृहस्पतिवार को ज़ुबैर को बेंगलुरू ले जाएगा, जिसका इस्तेमाल ट्वीट करने के लिए किया गया होगा तथा साथ ही मामले से जुड़े अन्य सबूत भी वहां से एकत्र किए जाएंगे।''''
अधिकारी ने यह भी कहा कि वर्तमान में पत्रकार द्वारा इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन को फॉर्मेट कर दिया गया है और इसमें मामले से संबंधित जानकारी नहीं है।

पुलिस के मुताबिक, ज़ुबैर से जब उस फोन के बारे में पूछा गया, जिसका इस्तेमाल उन्होंने कथित तौर पर ट्वीट करते समय किया था, तो उन्होंने कहा कि वह खो गया है।

दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने कहा कि इस बीच, गुमनाम ट्विटर हैंडल, जिसके कारण ज़ुबैर की गिरफ्तारी हुई, अब ट्विटर पर मौजूद नहीं है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News