अगले कुछ दशक भारत के हो सकते हैं : ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री कैमरून

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2022 - 01:25 AM (IST)

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने शनिवार को कहा कि इस बात की पूरी संभावना है कि अगले कुछ दशक भारत के हो सकते हैं क्योंकि यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो वैश्विक विकास दर को भी बढ़ा रही है।

कैमरून ने कहा, “भारत के लिए तीनों मोर्चों पर एक वास्तविक विचारक नेता बनने का एक सही अवसर है। हम अपनी अर्थव्यवस्थाओं को कैसे विकसित करते हैं, हम कैसे साबित करें कि लोकतंत्र प्रासंगिक है और आज भी काम करता है, हम जलवायु परिवर्तन की समस्या से कैसे निपटते हैं- भारत इन तीनों चुनौतियों से निपटने में दुनिया का वास्तविक नेतृत्व कर सकता है।”
‘टीवी9 वैश्विक शिखर सम्मेलन’ के दूसरे दिन ''नई अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था में भारत'' सत्र में अपने संबोधन में पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के पास जो कौशल, ऊर्जा, बढ़ती अर्थव्यवस्था और नेतृत्व है, उसे देखते हुए अगले कुछ दशक भारत के हो सकते हैं।

विश्व मंच पर नेतृत्व की स्थिति के लिए भारत की क्षमता पर कैमरून ने कहा, “मुझे लगता है कि इस बात की पूरी संभावना है कि अगले कुछ दशक भारत के हो सकते हैं। भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में से एक है जो आगे बढ़ रही है और वैश्विक विकास दर में भी वृद्धि कर रही है।”


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News