राष्ट्रपति चुनाव: विपक्षी दलों की अगली बैठक मुंबई में 20-21 जून को बुलाये जाने की संभावना

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 08:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) राष्ट्रपति चुनाव के लिए आम सहमति वाले एक उम्मीदवार के नाम पर चर्चा करने के वास्ते विपक्ष के बड़े दलों की अगली बैठक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार द्वारा 20-21 जून को मुंबई में बुलाये जाने की संभावना है। वरिष्ठ नेताओं ने बुधवार को यह जानकारी दी।
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को पहली बैठक बुलाई थी जिसमें 17 राजनीतिक दल शरीक हुए।
बैठक के बाद नेताओं ने बताया कि यह निर्णय लिया गया कि देश के लोकतांत्रिक लोकाचार को कायम रखने वाला विपक्ष का एक साझा उम्मीदवार चुना जाएगा।
उन्होंने कहा कि अगली बैठक में, राजनीतिक दलों से उन नेताओं के नाम के साथ आने की उम्मीद है जो व्यापक रूप से स्वीकार्य हो सकें।
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने अन्य विकल्पों के तौर पर नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) प्रमुख फारूक अब्दुल्ला और गोपालकृष्ण गांधी का नाम लिया, वहीं वरिष्ठ नेताओं ने बताया कि यह टिप्पणी ‘‘गंभीरता से नहीं ’’ की गई थी।
पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल गोपालकृष्ण गांधी 2017 के उप राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार थे लेकिन एम वेंकैया नायडू से हार गये थे।
गोपालकृष्ण, महात्मा गांधी के पोते हैं।

बुधवार की बैठक में शामिल हुए कई विपक्षी दलों के नेताओं ने राकांपा प्रमुख से राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष का संयुक्त उम्मीदवार बनने का आग्रह किया, लेकिन पवार ने यह प्रस्ताव स्वीकार करने से इनकार कर दिया।

राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार के खिलाफ एक संयुक्त प्रत्याशी उतारने पर आम सहमति बनाने के लिए करीब 17 दलों के नेता बुधवार की बैठक में शरीक हुए।

कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राकांपा, द्रमुक, राष्ट्रीय जनता दल और वाम दल के नेता दो घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में शरीक हुए। वहीं, आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली दल, एआईएमआईएम, तेलंगाना राष्ट्र समिति और बीजू जनता दल इससे दूर रहें।

शिवसेना, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी, भाकपा-एमएल, नेकां, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, जनता दल (सेक्युलर), आरएसपी, आईयूएमएल, राष्ट्रीय लोक दल और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता भी बैठक में शरीक हुए।
इस बीच, 18 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गयी।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News