विदेशी मंत्री स्तरीय बैठक से पहले भारत, आसियान के शीर्ष अधिकारियों ने व्यापक वार्ता की

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 08:18 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) भारत और आसियान राष्ट्रों के शीर्ष अधिकारियों ने विदेश मंत्री स्तरीय बैठक से एक दिन पहले बुधवार को व्यापक वार्ता की।

विदेश मंत्री स्तरीय वार्ता में व्यापार एवं रणनीतिक संबंध और प्रगाढ़ करने तथा हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है।
सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन, वियतनाम के बुई थान्ह सोन और इंडोनेशिया के विदेश मंत्री रेत्नो मारसुदी बृहस्पतिवार को होने वाली भारत-आसियान वार्ता के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंच गये हैं।
भारत 16 से 17 जून तक दक्षिण एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) के विदेश मंत्रियों की बैठक की मेजबानी करने जा रहा है। आसियान 10 राष्ट्रों का समूह है जिसके साथ संबंधों की 30वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह बैठक हो रही।
समूह के सदस्य म्यांमा का प्रतिनिधित्व, आसियान की सहमति के अनुरूप एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा किया जाना है। दरअसल, पिछले साल म्यांमा में हुए सैन्य तख्तापलट के बाद आसियान राष्ट्रों में यह सहमति बनी थी कि उसके (म्यांमा) साथ संपर्क गैर-राजनीतिक और गैर-सैन्य स्तर पर होना चाहिए।
म्यांमा के दूतावास के एक वरिष्ठ अधिकारी बुधवार को नयी दिल्ली में वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक (एसओएम) में शरीक हुए।
विदेश मंत्रालय के अनुसार, शीर्ष अधिकारियों ने आसियान-भारत रणनीतिक साझेदारी की समीक्षा की तथा दोनों पक्षों के बीच कार्य योजना (2021-25) के आगे के क्रियान्वयन के लिए कदमों पर चर्चा की।
समझा जाता है कि भारत-आसियान विदेश मंत्रियों की वार्ता के मुख्य केंद्र में हिंद - प्रशांत क्षेत्र में संपूर्ण घटनाक्रम और यूक्रेन संकट सहित भू राजनीतिक घटनाक्रमों की पृष्ठभूमि में संबंधों को और विस्तारित करना रहेगा।

विदेश मंत्रियों की बैठक में दक्षिण चीन सागर में स्थिति पर भी चर्चा होने की उम्मीद है। यह एक संसाधन बहुल क्षेत्र है जिसमें चीन अपना प्रभुत्व दिखाने की कोशिश कर रहा है।
आसियान को क्षेत्र के सर्वाधिक प्रभावशाली समूहों में एक माना जाता है। भारत तथा अमेरिका, चीन, जापान और आस्ट्रेलिया सहित कई अन्य देश इसके वार्ता साझेदार हैं।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि एसओएम ने साझेदारी के तीनों क्षेत्रों - राजनीतिक सुरक्षा, आर्थिक और सामाजिक-सांस्कृतिक साझेदारी - के तहत सहयोग की प्रगति की समीक्षा की।
विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व), सौरभ कुमार ने बैठक की अध्यक्षता की।
मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत और आसियान के बीच मजबूत ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक संबंध आसियान-भारत साझेदारी के लिए मजबूत बुनियाद मुहैया करना जारी रखेंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News