मुख्य समाचार शाम छह बजे

punjabkesari.in Friday, May 27, 2022 - 06:20 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 मई (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइल से शुक्रवार को शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं:


दि43 मोदी तीसरी लीड ड्रोन
शासन में प्रौद्योगिकी के उपयोग में उदासीनता के चलते 2014 से पहले गरीबों को सर्वाधिक परेशानी हुई: मोदी नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि 2014 से पहले शासन में प्रौद्योगिकी के उपयोग के प्रति ‘‘उदासीनता’’ का माहौल था और इसके चलते गरीब एवं मध्यम वर्ग के लोग सबसे ज्यादा प्रभावित हुए।

दि41कांग्रेस गुजरात मादक

‘‘मादक पदार्थों का प्रवेश द्वार’’ बना गुजरात, प्रधानमंत्री और गृह मंत्री चुप क्यों हैं: कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह के निकट एक कंटेनर से 56 किलोग्राम मादक पदार्थ की बरामदगी को लेकर शुक्रवार को दावा किया कि गुजरात अब ‘मादक पदार्थों का प्रवेश द्वार’ (गेटवे ऑफ ड्रग्स) बन गया है।

दि47एनसीबी वानखेड़े कार्रवाई
केंद्र ने एनसीबी के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया
नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने वित्त मंत्रालय से स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के पूर्व अधिकारी समीर वानखेड़े के खिलाफ क्रूज जहाज से मादक द्रव्य की बरामदगी मामले की कथित तौर पर लचर जांच करने को लेकर कार्रवाई करने को कहा है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दि45 एनसीबी दूसरी लीड आर्यन
मादक पदार्थ मामले में आर्यन खान को क्लीन चिट
नयी दिल्ली / मुंबई,स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को क्रूज जहाज पर मादक पदार्थ मिलने के मामले में शुक्रवार को क्लीन चिट दे दी। इस मामले में पिछले साल उन्हें गिरफ्तार किया गया था।

दि34दिल्ली अदालत चौटाला
आय से अधिक संपत्ति मामला: अदालत ने ओम प्रकाश चौटाला को चार साल की सजा सुनाई
नयी दिल्ली, दिल्ली की एक अदालत ने आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने के मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओम प्रकाश चौटाला को शुक्रवार को चार साल जेल की सजा सुनाई।




प्रादे66लद्दाख सेना लीड दुर्घटना
लद्दाख: वाहन नदी में गिरा, सात सैनिकों की मौत लेह/नयी दिल्ली, सैनिकों को ले जा रहा एक वाहन शुक्रवार को लद्दाख में सड़क से फिसल कर श्योक नदी में गिर गया, जिसमें सात सैनिकों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गये। थल सेना के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

प्रादे61उप्र सभा लीड योगी अभिभाषण
चूहा बनने की बजाय राष्ट्रवादी बनना श्रेयस्कर : योगी
लखनऊ, उत्तर प्रदेश विधानसभा में नेता सदन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नेता प्रतिपक्ष पर पलटवार करते हुए कहा, “हम (विपक्ष) जीतें तो ठीक, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जीते तो ईवीएम में गड़बड़ी है... यह कहना जनादेश का अपमान है।”
प्रादे44सीबीआई रुबैया
सीबीआई अदालत ने रुबैया सईद को उनके अपहरण के मामले में तलब किया
जम्मू, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) की एक अदालत ने जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद की पुत्री रूबैया सईद को समन जारी कर उन्हें 15 जुलाई को पेश होने के लिए कहा है। उन्हें 1989 में हुए उनके अपहरण से जुड़े मामले में पेश होने को कहा गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रादे36हिमाचल मोदी रोडशो
प्रधानमंत्री मोदी अपनी सरकार की 8वीं वर्षगांठ के मौके पर शिमला में रोडशो करेंगे
शिमला, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार की 8वीं वर्षगांठ के मौके पर 31 मई को शिमला में एक रोडशो करेंगे और रैली को संबोधित करेंगे। भारतीय जनता पार्टी की हिमाचल प्रदेश इकाई के एक नेता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।


वि23कान पाकिस्तान लीड फिल्म
कान फिल्म महोत्सव में पाकिस्तानी फिल्म ''जॉयलैंड'' का जलवा
कान, लाहौर के सैम सादिक ने उस समय इतिहास रच दिया, जब उनकी फिल्म ‘जॉयलैंड’ कान फिल्म महोत्सव में प्रदर्शन के लिए आधिकारिक तौर पर चुनी जाने वाली किसी पाकिस्तानी लेखक-निर्देशक की पहली फिल्म बन गई।

वि14डोभाल अफगानिस्तान
आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए अफगानिस्तान की क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता : अजीत डोभाल
दुशान्बे, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आतंकवाद और आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने में अफगानिस्तान की मदद करने और उसकी क्षमता बढ़ाने का आह्वान करते हुए शुक्रवार को कहा कि भारत हमेशा से ही काबुल का एक महत्वपूर्ण साझेदार रहा है और भविष्य में भी रहेगा।



अर्थ39आरबीआई बैंक फिसलन
बैंक फंसे कर्ज से बचने के साथ वृद्धि को समर्थन का रखें ध्यानः आरबीआई
मुंबई, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि कोविड काल में कर्ज पुनर्गठन प्रक्रिया से गुजरने वाली कंपनियों के ऋण व्यवहार को लेकर सजगता बरतने के साथ ही बैंकों के लिए वृद्धि को समर्थन देना भी जरूरी होगा।

अर्थ34आरबीआई मुद्रा नोट
दो हजार रुपये के नोट की संख्या में गिरावट जारी, चलन वाले कुल नोट में हिस्सेदारी घटकर 1.6% पर
मुंबई,दो हजार रुपये के बैंक नोट की संख्या में पिछले कुछ साल से गिरावट का सिलसिला जारी है। इस साल मार्च अंत तक चलन वाले कुल नोट में इनकी हिस्सेदारी घटकर 214 करोड़ या 1.6 प्रतिशत रह गई। आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट में यह कहा गया है।


खेल14 खेल मुक्केबाजी जूनियर राष्ट्रीय सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप: हरियाणा और एसएससीबी चैंपियन बने

बेल्लारी (कर्नाटक), 27 मई (भाषा) सेना खेल नियंत्रण बोर्ड (एसएससीबी) और हरियाणा के मुक्केबाजों ने 2022 सब जूनियर राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप में यहां क्रमश: लड़कों और लड़कियों के वर्ग का टीम चैंपियनशिप खिताब जीता।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:
वि19अमेरिका गोलीबारी घटनाएं हमलावर
टेक्सास गोलीबारी: जिस स्कूल में पढ़ते हैं, उसी के छात्रों को निशाना बनाते हैं ज्यादातर हमलावर
वाशिंगटन, अमेरिका में साल 1999 में कोलंबिया हाई स्कूल में हुए नरसंहार को देश के लिये एक बड़ी और गंभीर घटना माना गया। देश के इतिहास में किसी स्कूल में हुई सामूहिक हत्या की यह सबसे भीषण घटना थी। इस घटना में कुल 13 लोगों की मौत हुई थी, जिनमें 12 छात्र और एक शिक्षक शामिल थे।

वि17जलवायु परिवर्तन मछली स्टॉक
मछलियों का प्रबंधन जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को ध्यान में रखते हुए करना होगा
टोरंटो, दुनिया भर के कई देशों द्वारा सैकड़ों समुद्री प्रजातियों तथा मछलियों के भंडार का ऐतिहासिक रूप से दोहन किया गया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News