रात नौ बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, May 23, 2022 - 09:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, 23 मई (भाषा) ‘पीटीआई-भाषा’ की विभिन्न फाइल से सोमवार को रात नौ बजे तक जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

वि66 मोदी प्रवासी भारत प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय समुदाय से ‘‘भारत चलो, भारत से जुड़ो’ अभियान में शामिल होने को कहा तोक्यो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को जापान में प्रवासी भारतीय समुदाय से ‘‘भारत चलो, भारत से जुड़ो’ अभियान में शामिल होने को कहा । उन्होंने हाल के वर्षो में देश में आधारभूत ढांचा, प्रशासन, हरित विकास, डिजिटल क्रांति जैसे विभिन्न क्षेत्रों के सुधार कदमों का उल्लेख किया।

दि25 क्वाड लीड शिखर बैठक जापान क्वाड समूह के नेता हिन्द प्रशांत सहयोग को और प्रगाढ़ बनाने के रास्तों पर करेंगे चर्चा नयी दिल्ली, क्वाड समूह के नेताओं की मौजूदगी में मंगलवार को होने वाली बैठक में मुक्त, खुले एवं समावेशी हिन्द प्रशांत के लिये सहयोग को और मजबूत बनाने के उद्देश्य से दीर्घकालिक सामरिक आधार तैयार करने तथा यूक्रेन के खिलाफ रूस के सैन्य अभियान जैसे मुद्दों के चर्चा के केंद्र में रहने की उम्मीद है।

दि22 दिल्ली मकान ढहा बारिश दिल्ली में भारी बारिश और आंधी से कई मकान ढहे, आठ लोग घायल
नयी दिल्ली, दिल्ली के विभिन्न इलाकों में सोमवार सुबह भारी बारिश और आंधी के कारण कई मकान ढह गए, जिससे आठ लोग मामूली रूप से घायल हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।
दि59 आशा डब्ल्यूएचओ विपक्षी नेता आशा कार्यकर्ता भारत की गौरव हैं, उन्हें बेहतर वेतन मिलना चाहिए: विपक्षी नेता
नयी दिल्ली, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आशा कार्यकर्ताओं को सम्मानित करने के बाद, कई विपक्षी नेताओं ने स्वास्थ्य क्षेत्र में उनके योगदान की सराहना की और कहा कि सरकार को उनके लिए बेहतर वेतन और काम करने की स्थिति सुनिश्चित करनी चाहिए।

प्रादे92 बंगाल ममता केंद्र केंद्र संघीय ढांचे को ध्वस्त कर रहा है, भाजपा का शासन हिटलर, स्टालिन से भी बद्तर : ममता
कोलकाता, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर राज्य के मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाते हुए सोमवार को कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार देश के संघीय ढांचे को ध्वस्त कर रही है।

दि33 सरकार अंतरराज्यीय परिषद प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली अंतरराज्यीय परिषद का पुनर्गठन, शाह स्थायी समिति के अध्यक्ष
नयी दिल्ली, देश में सहकारी संघवाद को बढ़ावा देने और सहयोग करने के लिए काम करने वाली अंतरराज्यीय परिषद का पुनर्गठन किया गया है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्ष और सभी राज्यों के मुख्यमंत्री तथा छह केंद्रीय मंत्री सदस्य हैं।

प्रादे124 उप्र अदालत लीड ज्ञानवापी ज्ञानवापी प्रकरण : किस मामले पर पहले हो सुनवाई, अदालत ने फैसला सुरक्षित किया
वाराणसी (उत्तर प्रदेश), वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में जिला जज ए. के. विश्वेश की अदालत ने सोमवार को सुनवाई करते हुए ‘पहले किस मामले पर सुनवाई हो’, इस पर अपना फैसला मंगलवार तक के लिए सुरक्षित रख लिया।

प्रादे119 असम थाना लीड तोड़फोड़ असम: थाने पर हमला करने वालों में शामिल ग्रामीणों के मकान ढहाए गए
नगांव (असम), असम के नगांव जिले में भीड़ द्वारा एक थाने को आग लगाए जाने के एक दिन बाद ऐसे कई लोगों के घरों को बुलडोजर से ढहा दिया गया जिनपर आगजनी की घटना में शामिल होने का संदेह था।

प्रादे46 उप्र सभा तीसरी लीड सत्र उप्र : 18वीं विधानसभा का पहला सत्र शुरू, हंगामे के बीच राज्यपाल ने पढ़ा अभिभाषण
लखनऊ, उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा का पहला सत्र सोमवार को विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच शुरू हुआ। शोरगुल के बीच राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सदन में अपना अभिभाषण पढ़ा।


दि50 दिल्ली ई-बस मुफ्त यात्रा दिल्ली में यात्रियों को 24 मई से ई-बसों में तीन दिन मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी
नयी दिल्ली, दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) की इलेक्ट्रिक बसों में यात्रियों को 24 मई से तीन दिन मुफ्त यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।
प्रादे100 बिहार जातीय जनगणना नीतीश जातीय जनगणना को लेकर सर्वदलीय बैठक इस सप्ताह संभव: नीतीश
पटना, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को संकेत दिया कि जातीय जनगणना को लेकर बहुप्रतीक्षित सर्वदलीय बैठक इस सप्ताह के अंत में हो सकती है।

वि32 अमेरिका बाइडन लीड चीन ताइवान यदि चीन ताइवान पर हमला करता है, तो अमेरिका सैन्य हस्तक्षेप करेगा: बाइडन
तोक्यो, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोमवार को कहा कि अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो उनका देश सैन्य हस्तक्षेप करेगा।

वि69 रूस राजनयिक लीड इस्तीफा जिनेवा में संरा कार्यालय में तैनात रूसी राजनयिक ने यूक्रेन युद्ध को लेकर इस्तीफा दिया
दावोस, जिनेवा स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में तैनात वरिष्ठ रूसी राजनयिक ने यूक्रेन युद्ध को लेकर अपने इस्तीफे की घोषणा की है।

अर्थ81 लीड भारत-अमेरिका निवेश समझौता भारत, अमेरिका ने ''नए निवेश प्रोत्साहन समझौते'' पर हस्ताक्षर किए तोक्यो, भारत और अमेरिका ने सोमवार को एक ‘नए निवेश प्रोत्साहन समझौते’ पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते से अतिरिक्त निवेश सहायता कार्यक्रम मसलन ऋण, इक्विटी निवेश, निवेश गारंटी, निवेश बीमा और संभावित परियोजनाओं और अनुदानों के लिए व्यवहार्यता अध्ययन को बढ़ावा मिलेगा।

खेल23 खेल हॉकी एशिया भारत एशिया कप हॉकी : आखिरी क्षणों में गोल गंवाकर भारत ने पाकिस्तान से ड्रॉ खेला
जकार्ता, गत चैम्पियन भारत ने आखिरी क्षणों में गोल गंवाकर एशिया कप पुरूष हॉकी टूर्नामेंट में पूल ए के पहले मैच में पाकिस्तान से 1 . 1 से ड्रॉ खेला।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News