शाम छह बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2022 - 06:16 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22 मई (भाषा) रविवार को शाम छह बजे तक भाषा की विभिन्न फाइल से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:

अर्थ36 सीतारमण उत्पाद शुल्क पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कटौती से केंद्रीय करों में राज्यों के ‘हिस्से’ पर असर नहीं : सीतारमण
नयी दिल्ली, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विपक्ष के इन आरोपों को खारिज कर दिया है कि वाहन ईंधन पर उत्पाद शुल्क कटौती से केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी प्रभावित होगी।
दि33 कांग्रेस सरकार महंगाई कांग्रेस ने महंगाई को लेकर सरकार को घेरा
नयी दिल्ली, कांग्रेस ने सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती किये जाने के एक दिन बाद रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर “चालबाजी” के जरिये ''''भ्रम'''' पैदा करने का आरोप लगाया और कहा कि लोग ''''रिकॉर्ड महंगाई'''' से वास्तविक राहत पाने के हकदार हैं।

दि29 मोदी गणपति सच्चिदानंद स्वामी भारतीय उद्योग, ''मेक इन इंडिया'' वैश्विक विकास के लिए आशा की किरण बन रहे हैं: प्रधानमंत्री मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि ''मेक इन इंडिया'' पहल और भारतीय उद्योग वैश्विक विकास के लिए ''आशा की किरण'' बन रहे हैं।
प्रादे51 उप्र दूसरी लीड सपा बैठक सपा विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए आजम और शिवपाल
लखनऊ, उत्तर प्रदेश की 18वीं विधानसभा का सत्र शुरू होने से एक दिन पहले समाजवादी पार्टी (सपा) के मुख्यालय में रविवार को बुलाई गई विधायक दल की बैठक में पार्टी विधायक आजम खान और शिवपाल सिंह यादव शामिल नहीं हुए।

प्रादे46 महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव पवार राज्यसभा चुनाव में हम शिवसेना की ओर से उतारे गए किसी भी प्रत्याशी का समर्थन करेंगे : पवार
पुणे, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में राज्य सभा की छह सीटों के लिए होने वाले चुनाव में उनकी पार्टी संभाजीराजे छत्रपति या शिवसेना द्वारा चुने गए किसी भी प्रत्याशी का समर्थन करेगी।
प्रादे56 महाराष्ट्र राज ठाकरे अयोध्या दौरा टाला, क्योंकि मनसे कार्यकर्ताओं को कानूनी पचड़े में फंसाने की साजिश थी : राज ठाकरे
पुणे, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने रविवार को दावा किया कि उनके प्रस्तावित अयोध्या दौरे को लेकर हुए राजनीतिक घटनाक्रम मनसे कार्यकर्ताओं को कानूनी पचड़े में ‘‘फंसाने’’ की साजिश थे और इसी कारण उन्होंने अपनी यात्रा को टालने का फैसला किया।

दि38 दिल्ली एमसीडी प्रभार एकीकृत दिल्ली नगर निगम औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया
नयी दिल्ली, आईएएस अधिकारियों-अश्विनी कुमार और ज्ञानेश भारती ने क्रमश: एकीकृत दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के विशेष अधिकारी और आयुक्त के रूप में रविवार को कार्यभार संभाल लिया।

प्रादे41 अरुणाचल लीड शाह भाजपा ने पूर्वोत्तर में ‘भ्रष्टाचार की संस्कृति’ को समाप्त किया: शाह
नामसई (अरुणाचल प्रदेश), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्वोत्तर भारत में ‘‘भ्रष्टाचार की संस्कृति’’ को समाप्त किया है
दि5 वायरस मामले
देश में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 14,955 हुई
नयी दिल्ली: भारत में एक दिन में कोविड-19 के 2,226 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,31,36,371 पर पहुंच गयी जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 14,955 रह गयी है।


प्रादे19 उप्र सपा सांसद
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में कोई शिवलिंग नहीं : सपा सांसद
लखनऊ: समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने रविवार को दावा किया कि वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में कोई ''शिवलिंग'' नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया कि यह स्थिति 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर पैदा की जा रही है।


वि7 यूक्रेन युद्ध
मारियुपोल इस्पात संयंत्र में ‘‘आत्मसमर्पण करने वाले’’ 2,500 यूक्रेनी सैनिकों के भविष्य को लेकर चिंता
पोक्रोव्स्क (यूक्रेन): रूस ने मारियुपोल इस्पात संयंत्र से करीब 2,500 यूक्रेनी लड़ाकों को कैदी बनाए जाने का दावा किया है और उनके खिलाफ युद्ध अपराध के मुकदमे चलाने का संकल्प लिया है, जिससे इन सैनिकों के भविष्य को लेकर चिंता बढ़ गई है।


वि16 दकोरिया बाइडन बाइडन की दक्षिण कोरिया यात्रा समाप्त, व्यापारिक और सुरक्षा हितों को लेकर दिखाई प्रतिबद्धता
सियोल,अमेरिका के राष्ट्रपति जो. बाइडन की दक्षिण कोरिया की तीन दिवसीय यात्रा रविवार को समाप्त हो गई और इस दौरान उन्होंने देश के व्यापारिक एवं सुरक्षा हितों को लेकर प्रतिबद्धता दिखाई।

अर्थ34 भारत दावोस दावोस सम्मेलन में भारत के प्रतिनिधि निवेश जुटाने, संघर्ष घटाने पर बल देंगे
दावोस, स्विट्जरलैंड के दावोस में दो साल के अंतराल के बाद आयोजित हो रहे विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) के वार्षिक सम्मेलन में भारत से करीब 100 कारोबारी प्रतिनिधियों और 10 से ज्यादा मंत्रियों एवं मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है।

खेल10 खेल तैराकी टिटमस रिकॉर्ड तैराक एरियन टिटमस ने 400 मीटर फ्रीस्टाइल विश्व रिकॉर्ड बनाया
एडीलेड, 22 मई (एपी) ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता एरियन टिटमस ने ऑस्ट्रेलियाई तैराकी चैंपियनशिप में महिलाओं के 400 मीटर फ्रीस्टाइल ने नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया।

द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि19 वायरस दक्षिण अफ्रीका दक्षिण अफ्रीका कोविड-19 महामारी के एक नए चरण में पहुंचा: इसका तात्पर्य क्या है केपटाउन, दक्षिण अफ्रीका में हाल के हफ्तों में सार्स-सीओवी-2 के पुष्ट मामलों की संख्या बढ़ी है। ये मामले ओमीक्रोन स्वरूप के दो उप स्वरूपों बीए.4 और बीए.5 के हैं।


वि14 नाइजीरिया गर्भपात गर्भपात कानून नाइजीरियाई महिलाओं को खतरे में डाल रहे
बेनिन (नाइजीरिया), ‘गर्भपात’ शब्द का इस्तेमाल 20 हफ्ते की अवधि से पहले ही समाप्त होने वाली दो तरह की गर्भावस्था का वर्णन करने के लिए किया जाता है। दरअसल, 20 हफ्ते की अवधि को भ्रूण के जीवन का आकार लेने में पूर्ण रूप से सक्षम हो जाने की अवधि के रूप में देखा जाता है।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News