उत्तरपश्चिम भारत के हिस्सों में अगले तीन दिन भीषण गर्मी से राहत की उम्मीद

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 08:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 मई (भाषा) लू से झुलस रहे भारत के उत्तर-पश्चिमी हिस्सों में अगले तीन दिन कुछ राहत की उम्मीद की जा सकती है क्योंकि एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय मौसम प्रणाली से क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है। वहीं सोमवार को तेज बारिश का अनुमान है।

मौसम कार्यालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में अगले दो दिन छिटपुट बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान जताया है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा।

विभाग ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने की संभावना है।

ऐसे में जब उत्तर भारत में गर्मी पड़ रही है केरल और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी वर्षा हुई। इडुक्की में तोडुपुझा में 13 सेंटीमीटर, कोझीकोड (9 सेमी), एर्णाकुलम (8 सेमी), कोयंबटूर में वालपराई (8 सेमी) वर्षा हुई।

भारतीय वायुसेना ने असम में राहत और बचाव कार्यों में सहायता के लिए हेलीकॉप्टर और परिवहन विमान तैनात किए हैं, जहां भारी बारिश के कारण 35 में से 29 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। असम के धुबरी में शनिवार को 10 सेंटीमीटर बारिश हुई।

मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम-मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में व्यापक रूप से हल्कीया मध्यम वर्षा की भविष्यवाणी की है।

मौसम कार्यालय ने कहा था दक्षिण-पश्चिम मानसून के अगले सप्ताह की शुरुआत में केरल पहुंचने की उम्मीद है।

मौसम विज्ञानियों ने कहा कि निचले क्षोभमंडल स्तरों में बंगाल की खाड़ी से अंडमान सागर तक एक मजबूत क्रॉस-इक्वेटोरियल प्रवाह के प्रभाव के तहत, अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक गरज चमक के साथ वर्षा होने और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News