रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 09:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 मई (भाषा) भाषा की अलग-अलग फाइल से बृहस्पतिवार को रात नौ बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं-


प्रादे50 उप्र अदालत लीड मथुरा कृष्ण जन्मभूमि मामला: अदालत मस्जिद हटाने का अनुरोध करने वाली याचिका पर विचार करेगी
मथुरा (उप्र), उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में श्रीकृष्ण जन्मभूमि परिसर से सटी शाही ईदगाह को हटाकर उक्त भूमि उसके कथित वास्तविक मालिक श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास को सौंपे जाने के लिए पेश अर्जी को जिला जज ने बृहस्पतिवार को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया।


अर्थ42 लीड शेयर वैश्विक बाजारों में जबर्दस्त बिकवाली, सेंसेक्स 1416 अंक टूटा, निवेशकों के 6.71 लाख करोड़ रुपये डूबे
मुंबई, वैश्विक बाजारों में भारी बिकवाली के बीच स्थानीय बाजार भी बृहस्पतिवार को भारी नुकसान के साथ बंद हुए। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,400 अंक से अधिक टूट गया। बिकवाली के व्यापक रुख के बीच सेंसेक्स और निफ्टी दोनों 2.60 प्रतिशत से अधिक के नुकसान में रहे।


अर्थ12 लीड एलपीजी मूल्यवृद्धि एलपीजी के दाम 3.50 रुपये प्रति सिलेंडर बढ़े, 1000 रुपये से ज्यादा का हुआ बिना सब्सिडी वाला सिलेंडर
नयी दिल्ली, घरेलू एलपीजी गैस के सिलेंडर की कीमत बृहस्पतिवार को 3.50 रुपये बढ़ा दी गई। इस महीने एलपीजी सिलेंडर के दाम दूसरी बार बढ़ाए गए हैं।


प्रादे52 गुजरात लीड मोदी वैश्विक अशांति व संघर्षों के बीच ‘सामर्थ्यवान भारत’ आज दुनिया की नई उम्मीद है: मोदी
वड़ोदरा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड महामारी और वैश्विक अशांति व संघर्षों के बीच एक ‘‘सामर्थ्यवान राष्ट्र’’ के रूप में भारत की भूमिका का उल्लेख करते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि देश आज दुनिया की ‘‘नई उम्मीद’’ के रूप में उभरा है और वह समस्याओं का समाधान पेश कर रहा है।


दि75 भाजपा तीसरी लीड जाखड़ भाजपा में शामिल हुए सुनील जाखड़, कांग्रेस पर पंजाब को बांटने की कोशिश का लगाया आरोप
नयी दिल्ली, पिछले दिनों कांग्रेस से तीन पीढ़ियों के और करीब 50 साल पुराने रिश्ते को अलविदा कहते हुए उसे बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं देने वाले पंजाब प्रदेश कांग्रेस समिति (पीपीसीसी) के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने बृहस्पतिवार को अपने भविष्य की राह चुनते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया।


दि49 न्यायालय लीड ज्ञानवापी ज्ञानवापी मामला : न्यायालय ने वाराणसी में दीवानी अदालत से 20 मई तक सुनवाई आगे नहीं बढ़ाने को कहा
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को वाराणसी की दीवानी अदालत से ज्ञानवापी मामले में आगे की सुनवाई तब तक नहीं करने को कहा, जब तक कि वह शुक्रवार को इस मामले पर सुनवाई नहीं कर लेता।


दि78 दिल्ली डीयू लीड शाह विश्वविद्यालयों को वैचारिक लड़ाई का स्थान नहीं बनना चाहिए : अमित शाह
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि विश्वविद्यालयों को विचारों के आदान-प्रदान का मंच होना चाहिए और इन्हें वैचारिक लड़ाई का स्थान नहीं बनना चाहिए।


दि105 कांग्रेस दूसरीलीड यात्रा उदयपुर के ‘चिंतन शिविर’ में नहीं बुलाए गए 120 नेताओं के साथ अब कांग्रेस नेतृत्व करेगा मंथन
नयी दिल्ली,कांग्रेस नेतृत्व अगले कुछ सप्ताह के भीतर राष्ट्रीय राजधानी में एक और ‘चिंतन शिविर’ का आयोजन करेगा, जिसमें प्रदेश इकाइयों के उन वरिष्ठ पदाधिकारियों, राष्ट्रीय प्रवक्ताओं और राज्य सरकार के मंत्रियों समेत लगभग 120 नेताओं को बुलाया जाएगा, जो उदयपुर चिंतन शिविर में आमंत्रित नहीं किए जाने से कथित तौर पर नाराज हैं।


अर्थ11 न्यायालय टाटा मिस्त्री मिस्त्री को टाटा संस में प्रमुख के पद से हटाने के फैसले की समीक्षा की मांग वाली याचिका खारिज
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को शापूरजी पालोनजी (एसपी) समूह की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें साइरस मिस्त्री को टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष पद से हटाए जाने संबंधी टाटा समूह के निर्णय को बरकरार रखने वाले 2021 के फैसले की समीक्षा की मांग की गई थी।


प्रादे47 बंगाल सीबीआई दूसरी लीड टीएमसी मवेशी तस्करी मामला : टीएमसी नेता को सीने में दर्द के बाद अस्पताल ले जाया गया
कोलकाता, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को पश्चिम बंगाल में मवेशियों की तस्करी के मामले की जांच के सिलसिले में बृहस्पतिवार को तृणमूल कांग्रेस के नेता अनुब्रत मंडल से पूछताछ बीच में ही रोक देनी पड़ी क्योंकि उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की। एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।


प्रादे51 उप्र ज्ञानवापी अदालत ज्ञानवापी विवाद : वाराणसी की अदालत ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 23 मई की तारीख तय की
वाराणसी (उप्र), वाराणसी की अदालत में ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले की अगली सुनवाई 23 मई को होगी। यहां की अदालत ने बृहस्पतिवार को यह नयी तारीख तय की।


दि100 विदेश भारत चीन पुल हम ऐसी खबरों पर नज़र रखते हैं : पैंगोंग सो में चीन के दूसरे पुल की खबरों पर विदेश मंत्रालय ने कहा
नयी दिल्ली, पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग सो के पास चीन के दूसरा पुल बनाने की खबरें आने के एक दिन बाद विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि खबरों के अनुसार जिस स्थान पर निर्माण कार्य किया जा रहा है, वह क्षेत्र दशकों से उस देश के कब्जे में है।


दि58 दिल्ली अदालत लीड राशन अदालत ने दिल्ली सरकार की ‘मुख्यमंत्री घर-घर राशन योजना’ को रद्द किया
नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने आम आदमी पार्टी सरकार द्वारा शुरू की गई घर-घर राशन पहुंचाने की योजना को बृहस्पतिवार को रद्द कर दिया।


दि81 न्यायालय दूसरीलीड आजम खान उच्चतम न्यायालय ने सपा नेता आजम खान को अंतरिम जमानत दी
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने कथित धोखाधड़ी के एक मामले में जेल में कैद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान को बृहस्पतिवार को अंतरिम जमानत दे दी, जिससे उनकी रिहाई की राह आसान हो गई है।


दि95 मोदी क्वाड लीड जापान क्वाड शिखर बैठक में हिस्सा लेने जापान जायेंगे प्रधानमंत्री मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को तोक्यो में क्वाड नेताओं के तीसरे शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे । इस बैठक में क्वाड नेताओं को हिंद-प्रशांत से जुड़े घटनाक्रम, साझा हितों से जुड़े समसामयिक वैश्विक मुद्दों पर विचारों के आदान-प्रदान का अवसर मिलेगा। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी ।


दि71 नड्डा लीड राजनीति वंशवाद कांग्रेस ना तो राष्ट्रीय रही, ना ही भारतीय, बल्कि ‘भाई-बहन’ की पार्टी बनकर रह गई है: नड्डा
नयी दिल्ली, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बृहस्पतिवार को कहा कि क्षेत्रीय राजनीतिक दलों में विचारधारा किनारे हो गई और परिवार सामने आ गए हैं जबकि प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस अब ना तो राष्ट्रीय, ना भारतीय और ना ही प्रजातांत्रिक रही बल्कि ‘‘भाई-बहन’’ की पार्टी बनकर रह गई है।


प्रादे64 गुजरात लीड हार्दिक भाजपा या आप में शामिल होने पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया : हार्दिक पटेल
अहमदाबाद, कांग्रेस की सदस्यता से इस्तीफा देने के एक दिन बाद पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने पार्टी में अपने तीन साल बर्बाद कर दिए। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि फिलहाल उन्होंने आम आदमी पार्टी (आप) या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने पर कोई निर्णय नहीं लिया है।


दि74 न्यायालय दूसरी लीड सिद्धू रोड रेज के 34 साल पुराने मामले में सिद्धू को एक साल के कठोर कारावास की सजा
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने क्रिकेटर से नेता बने नवजोत सिंह सिद्धू को 1988 के ‘रोड रेज’ मामले में बृहस्पतिवार को एक साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने कहा कि अपर्याप्त सजा देने के लिए किसी भी "अनुचित सहानुभूति" से न्याय प्रणाली को अधिक नुकसान होगा और इससे कानून पर जनता के विश्वास में कमी आएगी।


प्रादे94 पंजाब लीड सिद्धू कानून का सम्मान करूंगा : सिद्धू ने एक साल के कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद कहा
चंडीगढ़, उच्चतम न्यायालय द्वारा 1988 के ‘रोड रेज’ मामले में एक साल के कठोर कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद कांग्रेस की पंजाब इकाई के पूर्व प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह ''''कानून का सम्मान करेंगे।''''

खेल1 खेल तीरंदाजी कप भारत तीरंदाजी विश्व कप: भारतीय महिला रिकर्व टीम ने कांस्य पदक जीता
ग्वांगजू (दक्षिण कोरिया), भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने बृहस्पतिवार को यहां विश्व कप चरण दो की रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर अपने पदकों की संख्या तीन कर दी।


खेल21 खेल बैडमिंटन थाईलैंड लीड भारत सिंधू थाईलैंड ओपन के क्वार्टर फाइनल में, श्रीकांत ने वॉकओवर दिया
बैंकॉक, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू ने गुरुवार को यहां थाईलैंड ओपन के महिला एकल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और वह इस बैडमिंन टूर्नामेंट में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी बची हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News