शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 06:15 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) भाषा की अलग अलग फाइलों से मंगलवार को शाम छह बजे तक जारी अहम खबरें इस प्रकार हैं-


अर्थ45 लीड मुद्रास्फीति थोक मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर
नयी दिल्ली, थोक कीमतों पर आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में बढ़कर 15.08 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर पहुंच गई। यह तेजी खाद्य वस्तुओं से लेकर जिंसों तक के महंगा होने की वजह से हुई।


प्रादे56 उप्र ज्ञानवापी कार्रवाई ज्ञानवापी सर्वे : एडवोकेट कमिश्नर को अदालत ने हटाया
वाराणसी (उत्तर प्रदेश), वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में वीडियोग्राफी-सर्वे के लिये एडवोकेट कमिश्नर नियुक्त किये गये अजय मिश्रा को उनके एक सहयोगी द्वारा मीडिया में खबरें लीक करने के आरोप में मंगलवार को स्थानीय अदालत ने पद से हटा दिया।


दि50 सीबीआई पांचवींलीड कार्ति चिदंबरम सीबीआई ने चीनी नागरिकों को वीजा दिलाने में मदद के आरोप में कार्ति चिदंबरम के खिलाफ मामला दर्ज किया
नयी दिल्ली, केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने एक बिजली कंपनी के लिए 263 चीनी नागरिकों को वीजा प्राप्त करने में सहायता करने के 11 साल पुराने एक आरोप की जांच को लेकर लोकसभा सदस्य कार्ति चिदंबरम के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी।
अर्थ54 मोदी दूसरी लीड दूरसंचार इस दशक के अंत तक 6जी सेवा आरंभ करने के लिए कार्य बल ने काम शुरु किया: मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि इस दशक के अंत तक देश में 6जी सेवा आरंभ करने के लिए सरकार की ओर से कोशिशें आरंभ हो गई हैं और एक कार्य बल ने काम शुरू कर दिया है।

दि45 कर्नाटक पाठ्यपुस्तक लीड केजरीवाल कर्नाटक में स्कूली किताब से भगत सिंह से जुड़ा पाठ हटाना शहीद का अपमान : केजरीवाल
नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कर्नाटक में स्कूल की एक किताब से भगत सिंह पर आधारित एक पाठ को हटाने को लेकर दक्षिणी राज्य की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत सरकार पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि यह कदम महान स्वतंत्रता सेनानी की शहादत का अपमान है और कर्नाटक सरकार को यह निर्णय वापस लेना चाहिए।


दि38 न्यायालय आजम खान उत्तर प्रदेश सरकार ने न्यायालय में सपा नेता आजम खान की जमानत याचिका का विरोध किया
नयी दिल्ली, उत्तर प्रदेश सरकार ने जेल में बंद समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की जमानत याचिका का मंगलवार को विरोध किया और उन्हें ‘‘भूमि कब्जा करने वाला’’ और ‘‘आदतन अपराधी’’ करार दिया।


प्रादे60 कर्नाटक अदालत निर्वाचन आयोग राज्य निर्वाचन आयोग ने उच्च न्यायालय से कहा, कर्नाटक सरकार ने हमारी शक्तियां ले लीं
बेंगलुरु, कर्नाटक राज्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को उच्च न्यायालय से कहा कि राज्य सरकार ने उससे उसकी शक्तियां ले ली हैं, इसलिए वह उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुरूप जिला पंचायत और तालुक पंचायत के लिए चुनाव कराने में समर्थ नहीं है।
प्रादे21 महाराष्ट्र राजनाथ युद्धपोत रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई में दो स्वदेश निर्मित युद्धपोतों का जलावतरण किया
मुंबई: मुंबई में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मझगांव डॉक पर भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति के स्वदेश निर्मित दो युद्धपोतों ‘सूरत’ और ‘उदयगिरी’ का मंगलवार को जलावतरण किया।


वि32 जमैका कोविंद भारतवंशी भारत की आत्म-निर्भरता की खोज का अर्थ ‘अलगाव’ नहीं : राष्ट्रपति कोविंद
किंग्सटन, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यहां कहा कि भारत एक “बदलाव के मार्ग” पर चल रहा है और “आत्मनिर्भरता” की उसकी तलाश का अर्थ “अलगाव” नहीं, बल्कि ऐसी क्षमताओं का निर्माण करना है जो पूरी मानवता की मदद कर सकें।


वि23 लंका ससंद विपक्ष श्रीलंका की संसद में राष्ट्रपति गोटबाया के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा
कोलंबो, श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के खिलाफ विपक्ष द्वारा पेश किया गया अविश्वास प्रस्ताव मंगलवार को संसद में असफल हो गया।

अर्थ27 ट्विटर मस्क सौदा फर्जी खातों के बारे में संदेह से प्रभावित हो सकता है ट्विटर सौदा: मस्क
लंदन, टेस्ला के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर को खरीदने का उनका सौदा तब तक आगे नहीं बढ़ सकता, जब तक कि कंपनी सार्वजनिक रूप से इस बात के सबूत नहीं दिखाती है कि उसके मंच पर फर्जी या स्पैम खाते पांच प्रतिशत से कम हैं।

खेल14 खेल इंग्लैंड ईसीबी सीईओ इंग्लैंड क्रिकेट में उथल-पुथल जारी, सीईओ हैरिसन ने की इस्तीफे की घोषणा
लंदन, इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) में उथल-पुथल का दौर जारी है और अब टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी टॉम हैरिसन ने मंगलवार को घोषणा की कि वह अपना पद छोड़ देंगे।


द कन्वरसेशन से अनुबंध के तहत जारी खबरें:

वि16 जलवायु परिवर्तन-मेनू समुद्री भोजन रेस्तरां के मेनू पर दिखने लगा है जलवायु परिवर्तन का असर
केलॉना (कनाडा), कनाडा के पश्चिमी तट के रेस्तरां के मेनू में जल्द ही स्क्वीड और सार्डिन जैसे व्यंजन दिखाई देंगे, जबकि लोकप्रिय सॉकी सैल्मन धीरे धीरे इनसे बाहर हो जाएंगे। ऐसा माना जा रहा है कि यह जलवायु परिवर्तन की वजह से हो सकता है।

वि10 वायरस-बच्चे-गतिविधि कोविड लॉकडाउन के दौरान बच्चों की कम हुई शारीरिक गतिविधि, फिर सामान्य नहीं हुई
ब्रिस्टल (यूके), कोविड महामारी के दौरान, लॉकडाउन और स्कूल बंद होने से बच्चों के खेलने कूदने और अन्य शारीरिक गतिविधियों में महत्वपूर्ण बदलाव आए।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News