पांच न्यायाधीशों को उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश

punjabkesari.in Tuesday, May 17, 2022 - 08:55 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 मई (भाषा) प्रधान न्यायाधीश एन वी रमण की अध्यक्षता वाले उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने मंगलवार को पांच न्यायाधीशों को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुवाहाटी और तेलंगाना उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नत किये जाने की सिफारिश केंद्र सरकार से की।

कॉलेजियम ने तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा को दिल्ली उच्च न्यायालय स्थानांतरित करने की सिफारिश भी की है।

न्यायमूर्ति शर्मा का कार्यकाल नवंबर 2023 तक रहेगा।

कॉलेजियम के निर्णय के बाद इस संबंध में प्रस्ताव को शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर डाला गया।

पदोन्नति के लिए जिन न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की गयी है, उनमें न्यायमूर्ति विपिन सांघी (दिल्ली उच्च न्यायालय से उत्तराखंड उच्च न्यायालय), न्यायमूर्ति अमजद ए सैयद (बंबई उच्च न्यायालय से हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय), न्यायमूर्ति एस एस शिंदे (बंबई उच्च न्यायालय से राजस्थान उच्च न्यायालय), न्यायमूर्ति रश्मिन एम छाया (गुजरात उच्च न्यायालय से गुवाहाटी उच्च न्यायालय) और न्यायमूर्ति उज्जल भुइयां हैं, जो इस समय तेलंगाना उच्च न्यायालय में न्यायाधीश हैं और उन्हें वहीं मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नत करने की सिफारिश की गयी है।

न्यायमूर्ति डी एन पटेल के सेवानिवृत्त होने के बाद से दिल्ली उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश का पद खाली है और न्यायमूर्ति विपिन सांघी इस साल 13 मार्च से कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के संबंध में निर्णय लेने वाले तीन सदस्यीय कॉलेजियम में न्यायमूर्ति रमण के अलावा न्यायमूर्ति यू यू ललित और न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर भी हैं।

गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सुधांशु धूलिया और गुजरात उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति जमशेद बी परदीवाला को प्रधान न्यायाधीश की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम की सिफारिश के बाद पिछले दिनों उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News