"एक पद पर पांच साल" की व्यवस्था के तहत प्रतापन ने "फिशरमैन कांग्रेस" के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 10:47 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) कांग्रेस के "उदयपुर नवसंकल्प" में एक पद पर अधिकतम पांच साल तक रहने की व्यवस्था तय किए जाने के बाद "अखिल भारतीय फिशरमैन कांग्रेस" के अध्यक्ष टी एन प्रतापन ने सोमवार को पद से इस्तीफा दे दिया।

लोकसभा सदस्य प्रतापन ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को भेजे त्यागपत्र में कहा है कि वह 2017 में ‘फिशरमैन कांग्रेस’ के अध्यक्ष बने थे और ऐसे में पांच साल पूरा होने के कारण वह पद छोड़ रहे हैं।

उदयपुर नवसंकल्प जारी होने के बाद इसके एक प्रमुख बिंदु का उल्लेख करते हुए कांग्रेस के किसी पदाधिकारी का यह पहला त्यागपत्र है। "अखिल भारतीय फिशरमैन कांग्रेस" कांग्रेस का एक प्रकोष्ठ है जो मछुआरा समुदाय के विषयों पर काम करता है।

प्रतापन ने "पीटीआई-भाषा " के साथ बातचीत में कहा, " पार्टी ने अपने नवसंकल्प में यह फैसला किया है कि कोई भी व्यक्ति संगठन में एक पद पर पांच साल से अधिक समय तक नहीं रह सकता। पार्टी के फैसले का सम्मान करते हुए मैंने यह पद छोड़ने का फैसला किया है। "
कांग्रेस ने तीन दिनों के चिंतन शिविर के समापन के बाद रविवार को ‘बडे सुधारों’ की घोषणा की जिनमें मुख्य रूप से पार्टी में युवाओं की भूमिका बढ़ाने पर जोर दिया गया है। पार्टी में ‘एक परिवार, एक टिकट’ का फार्मूला लागू करने, संगठन में हर स्तर पर युवाओं को 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व देने और अगले लोकसभा चुनाव से 50 प्रतिशत टिकट 50 साल से कम उम्र के लोगों को देने का भी फैसला किया गया।

देश के मुख्य विपक्षी दल ने यह भी बड़ा फैसला किया कि पार्टी में निर्वाचित पदों के लिए नेताओं की सेवानिवृत्त की आयुसीमा तय की जाएगी और ‘एक व्यक्ति, एक पद’ तथा एक पद पर अधिकतम पांच साल रहने की व्यवस्था भी लागू होगी।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News