खुलासा चूक: सेबी ने ऊर्जा ग्लोबल, चार व्यक्तियों को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किया

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 06:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 मई (भाषा) भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ऊर्जा ग्लोबल और चार व्यक्तियों को खुलासा चूक के मामले में प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित कर दिया है।

साथ ही बाजार नियामक ने फर्म को आदेश दिया कि वह अगले तीन वर्षों में की जाने वाली कॉरपोरेट घोषणाओं के संबंध में किसी कंपनी सचिव से प्रामाणिकता प्रमाण पत्र हासिल करे।

सेबी ने शुक्रवार को अपने 56 पन्नों के आदेश में यह बात कही। सेबी ने अप्रैल, 2018 से अगस्त, 2019 के बीच खुलासे से संबंधित नियमों के अनुपालन में खामियां पाईं। इसमें निप्पॉन शिन्याकू के संबंध में एक कॉरपोरेट घोषणा शामिल है, जो झूठी और भ्रामक थी।

आदेश के मुताबिक, ‘‘कंपनी कथित रूप से इस तथ्य का खुलासा करने में भी विफल रही कि निप्पॉन शिन्याकू ने पांच सितंबर, 2019 को अपने ईमेल के जरिये ऊर्जा ग्लोबल को स्पष्ट रूप से संकेत दिया था कि ऊर्जा ग्लोबल द्वारा वर्णित कोई भी लेनदेन निप्पॉन शिन्याकू या उसके किसी भी निदेशक द्वारा किसी भी नहीं किया गया था।’’
जांच में कई अन्य प्रकटीकरण खामियां भी पाई गईं।

सेबी ने ऊर्जा ग्लोबल और चार व्यक्तियों को दो साल के लिए प्रतिभूति बाजार में काम करने से रोक दिया है। ये लोग हैं- योगेश कुमार गोया, सुनील कुमार मित्तल, प्रिया भल्ला और अविनाश कुमार अग्रवाल। उन्हें किसी भी सार्वजनिक कंपनी से संबद्ध होने से भी प्रतिबंधित किया गया है, जो प्रतिभूति बाजार से धन जुटाने का इरादा रखती है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News