रात नौ बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 10:02 AM (IST)

नयी दिल्ली, 15 मई (भाषा) रविवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि33 मोदी लीड नेपाल नेपाल की यात्रा का उद्देश्य ‘‘समय की कसौटी पर खरे’’ उतरे संबंधों को और गहरा करना है : मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत और नेपाल के संबंध ‘‘अद्वितीय’’ हैं। उन्होंने यह टिप्पणी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पड़ोसी देश की अपनी यात्रा से एक दिन पहले की।
प्रादे99 कांग्रेस दूसरीलीड शिविर कांग्रेस में ‘एक परिवार, एक टिकट’ की व्यवस्था लागू, टिकट में युवाओं को मिलेगी 50 प्रतिशत हिस्सेदारी उदयपुर (राजस्थान), कांग्रेस ने रविवार को ‘बडे सुधारों’ की घोषणा की और यह फैसला किया कि इन सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए पार्टी में एक समग्र कार्यबल का गठन किया जाएगा तथा ‘एक परिवार, एक टिकट’ का फार्मूला लागू होगा। साथ ही, यह शर्त भी जुड़ी होगी कि परिवार के किसी दूसरे सदस्य को टिकट तभी मिलेगा, जब उसने संगठन के लिए कम से कम पांच साल काम किया हो।

प्रादे110 कांग्रेस शिविर लीड राहुल जनता से कांग्रेस का संपर्क टूट गया, इसे फिर से जोड़ना होगा: राहुल गांधी उदयपुर(राजस्थान), जनता के साथ कांग्रेस के संबंधों की डोर कमजोर होने को स्वीकार करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को पार्टी के नेताओं से जनता के बीच जाने का आह्वान करते हुए कहा कि देश के लोगों के साथ पार्टी का जो संपर्क टूट गया है और उसे फिर से जोड़ना होगा।

दि43 मोदी जयशंकर किताब प्रधानमंत्री मोदी अपने पूर्ववर्तियों से अलग हैं, आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं करेंगे: जयशंकर नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात को लेकर ‘‘बेहद स्पष्ट’’ हैं कि वह आतंकवाद को कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे, खास तौर पर सीमा पार आतंकवाद को। उन्होंने कहा कि मोदी के इस दृढ़ संकल्प ने वर्ष 2014 से पाकिस्तान के प्रति भारत की नीति को एक नया आकार दिया है।


दि47 विदेश मंत्रालय पाक सिख हत्या भारत ने दो सिख व्यापारियों की हत्या के दोषियों को पाकिस्तान से दंडित करने को कहा
नयी दिल्ली, भारत ने रविवार को पाकिस्तान से पश्चिमोत्तर खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में दो सिख व्यापारियों की हत्या की ईमानदारी से जांच कराने और इस ‘‘निंदनीय’’ घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा।


प्रादे98 महाराष्ट्र्र अदालत अभिनेत्री दूसरी लीड हिरासत पवार पर ‘आपत्तिजनक’ पोस्ट के मामले में अभिनेत्री केतकी को 18 मई तक पुलिस हिरासत में भेजा
ठाणे, महाराष्ट्र की एक निचली अदालत ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार के बारे में सोशल मीडिया पर कथित रूप से आपत्तिजनक पोस्ट साझा करने के मामले में रविवार को मराठी अभिनेत्री केतकी चिताले को 18 मई तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

दि42 दिल्ली मुंडका आग दूसरी लीड गिरफ्तार मुंडका अग्निकांड : इमारत का फरार मालिक गिरफ्तार
नयी दिल्ली, बाहरी दिल्ली के मुंडका इलाके में एक इमारत में भीषण आग लगने की घटना के दो दिन बाद रविवार को उसके मालिक को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने यह जानकारी दी।

अर्थ35 लीड आरबीआई क्रिप्टो करेंसी क्रिप्टो करेंसी से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से के ‘डॉलरीकरण’ का खतरा: आरबीआई अधिकारी
नयी दिल्ली, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के शीर्ष अधिकारियों ने एक संसदीय समिति से कहा है कि क्रिप्टो करेंसी से अर्थव्यवस्था के एक हिस्से का ‘‘डॉलरीकरण’’ हो सकता है जो भारत के संप्रभु हितों के खिलाफ होगा।

प्रादे68 कश्मीरी पंडित गुपकर सिन्हा गुपकर घोषणापत्र गठबंधन ने कश्मीरी पंडित कर्मचारियों से घाटी नहीं छोड़ने की अपील की
श्रीनगर, जम्मू-कश्मीर की प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के साझा मंच ‘‘गुपकर घोषणापत्र गठबंधन’’ ने रविवार को कश्मीरी पंडित कर्मचारियों से अपील की कि वे घाटी छोड़कर नहीं जाएं। गठबंधन ने कहा कि यह उनका घर है और यहां से उनका जाना ‘‘सभी के लिए पीड़ादायक होगा।’’
वि39 पाकिस्तान दूसरी लीड सिख हत्या पाकिस्तान में दो सिख व्यापारियों की दिनदहाड़े हत्या
पेशावर, पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने रविवार को दो सिख व्यापारियों की गोली मारकर हत्या कर दी। यह अफगानिस्तान की सीमा से लगे अशांत प्रांत में अल्पसंख्यक समुदाय को निशाना बनाये जाने की नवीनतम आतंकवादी हमला है।

खेल23 खेल बैडमिंटन थॉमस दूसरीलीड भारत भारत ने इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप जीता
बैंकॉक, भारत की पुरुष बैडमिंटन टीम ने रविवार को यहां एकतरफा फाइनल में 14 बार के चैंपियन इंडोनेशिया को 3-0 से हराकर पहली बार थॉमस कप का खिताब जीतकर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया। इस एतिहासिक प्रदर्शन से खेल में भारत का दर्जा भी बढ़ेगा।


खेल33 खेल आईपीएल लीड चेन्नई साहा का अर्धशतक, गुजरात टाइटन्स ने शीर्ष दो में जगह पक्की की
मुंबई, गुजरात टाइटन्स ने पहले गेंदबाजों की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स को कम स्कोर पर रोककर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (नाबाद 67 रन) के अर्धशतक की मदद से रविवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में सात विकेट से जीत दर्ज कर शीर्ष दो में जगह सुनिश्चित की।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News