अपराह्न दो बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 10:01 AM (IST)

नयी दिल्ली, 15 मई (भाषा) रविवार को अपराह्न दो बजे तक ‘पीटीआई-भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

अर्थ10 अर्थव्यवस्था रोजगार भारत ने अप्रैल में रोजगार के 88 लाख अवसर जोड़े : रिपोर्ट
कोलकाता, महामारी की शुरुआत के बाद से अप्रैल, 2022 में रोजगार बाजार में सबसे तेज विस्तार देखने को मिला है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (सीएमआईई) के आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में 88 लाख लोग देश के श्रमबल से जुड़े हैं।


दि5 वायरस लीड मामले भारत में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 17,692 हुई
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में 2,487 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद महामारी के कुल मामलों की संख्या 4,31,21,599 हुई, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 17,692 हो गयी है।


दि11 दिल्ली मंत्री बेटा दुष्कर्म दुष्कर्म मामले में मंत्री के बेटे को गिरफ्तार करने जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिस
नयी दिल्ली, दिल्ली पुलिस का एक दल 23 वर्षीय महिला से कथित दुष्कर्म के मामले में राजस्थान के मंत्री महेश जोशी के बेटे रोहित जोशी को गिरफ्तार करने रविवार को जयपुर पहुंचा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


दि20 मोदी नेपाल नेपाल की यात्रा का उद्देश्य ‘‘समय की कसौटी पर खरे’’ उतरे संबंधों को और गहरा करना है : मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि भारत और नेपाल के संबंध ‘‘अद्वितीय’’ हैं। उन्होंने यह टिप्पणी बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर पड़ोसी देश की अपनी यात्रा से एक दिन पहले की।

दि10 दिल्ली मुंडका आग गिरफ्तार मुंडका अग्निकांड : इमारत का फरार मालिक गिरफ्तार
नयी दिल्ली, बाहरी दिल्ली के मुंडका में जिस इमारत में भीषण आग लग गयी थी, उसके फरार चल रहे मालिक को घटना के दो दिन बाद गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।


प्रादे10 उप्र लीड ज्ञानवापी सर्वेक्षण वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे कार्य दूसरे दिन भी जारी
वाराणसी, उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे-वीडियोग्राफी कार्य रविवार को दूसरे दिन भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जारी रहा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।


प्रादे17 त्रिपुरा मुख्यमंत्री लीड शपथ
माणिक साहा ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
अगरतला, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य माणिक साहा ने रविवार सुबह त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। राज्यपाल एसएन आर्य ने यहां राजभवन में उन्हें नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

प्रादे14 कांग्रेस शिविर सीडब्ल्यूसी सीडब्ल्यूसी की बैठक आरंभ, समितियों की सिफारिशों पर होगा अंतिम निर्णय उदयपुर, कांग्रेस की शीर्ष नीति निर्धारक इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक रविवार को आज यहां आरंभ हुई जिसमें चिंतन शिविर के लिए गठित छह समन्वय समितियों की सिफारिशों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा और ‘नवसंकल्प’ मसौदे का अनुमोदन किया जाएगा।

वि3 अमेरिका गोलीबारी अमेरिका के एक सुपरमार्केट में गोलीबारी, 10 लोगों की मौत, पुलिस ने घृणा अपराध बताया
बफेलो (अमेरिका), सेना की वर्दी पहने 18 वर्षीय श्वेत युवक ने अमेरिका के बफेलो शहर के एक सुपरमार्केट में शनिवार को राइफल से अंधाधुंध गोलियां बरसाईं। हमले में कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने इसे ‘नस्ली भावना से प्रेरित हिंसक चरमपंथ’ करार दिया है।

वि9 रूस यूक्रेन युद्ध यूक्रेन : रूसी सेना खारकीव के आसपास के इलाकों से पीछे हटी, पूर्वी क्षेत्र में भीषण लड़ाई
कीव, यूक्रेन की सेना ने शनिवार को बताया कि रूसी सैनिक देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव पर हफ्तों तक बमबारी करने के बाद उसके आसपास के इलाकों से वापस जा रहे हैं। दूसरी ओर, कीव और मॉस्को के सैनिक देश के पूर्वी औद्योगिक क्षेत्र के लिए जंग लड़ रहे हैं।


अर्थ8 एफपीआई निकासी एफपीआई की ‘अंधाधुंध’ बिकवाली जारी, मई में शेयर बाजारों से अबतक 25,200 करोड़ रुपये निकाले
नयी दिल्ली, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की भारतीय शेयर बाजारों में ‘अंधाधुंध’ बिकवाली का सिलसिला जारी है। मई के पहले पखवाड़े में एफपीआई ने भारतीय बाजारों से 25,200 करोड़ रुपये की निकासी की है। वैश्विक स्तर पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी और कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच विदेशी निवेशक लगातार भारतीय शेयरों से अपना निवेश निकाल रहे हैं।


खेल4 खेल लीड साइमंड्स पूर्व टेस्ट क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत
सिडनी, आस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और दो बार विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे आलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत हो गई जिससे क्रिकेट जगत स्तब्ध है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News