रात नौ बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Friday, May 13, 2022 - 09:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 मई (भाषा) शुक्रवार को रात नौ बजे तक भाषा की विभिन्न फाइलों से जारी देश और दुनिया के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :
प्रादे75 कांग्रेस शिविर लीड सोनिया सोनिया ने ‘डर के माहौल’ को लेकर पीएम पर निशाना साधा; संगठन में ‘असाधारण फैसले’ पर जोर दिया उदयपुर(राजस्थान), कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने देश में ‘डर के माहौल’ और ‘ध्रुवीकरण’ को लेकर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा प्रहार किया और आरोप लगाया कि उनके ‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’ का मतलब कुछ और नहीं बल्कि अल्पसंख्यकों को प्रताड़ित करना एवं असल मुद्दों से ध्यान भटकाना है।


दि69 मोदी लीड लुम्बिनी बुद्ध पूर्णिमा पर प्रधानमंत्री लुम्बिनी जायेंगे, नेपाल के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर भी होगी चर्चा
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर अधिकारिक दौरे पर नेपाल के लुम्बिनी जायेंगे जो महात्मा बुद्ध की जन्मस्थली है। प्रधानमंत्री मोदी की इस यात्रा के दौरान दोनों पक्षों के बीच पनबिजली परियोजना, सम्पर्क कारोबार, निवेश, स्वास्थ्य, शिक्षा सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी आयामों पर चर्चा होगी । विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी ।
प्रादे121 पंजाब विस्फोट दूसरी लीड गिरफ्तार मोहाली विस्फोट मामले में पांच गिरफ्तार, पुलिस ने कहा- बब्बर खालसा, आईएसआई के बीच साठगांठ
चंडीगढ़, पंजाब पुलिस ने अपने मोहाली कार्यालय में आरपीजी हमले के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इस मामले में आतंकवादी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) एवं पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलीजेंस (आईएसआई) की सांठगांठ की ओर इशारा किया है।

प्रादे98 उप्र ज्ञानवापी दूसरी लीड सर्वे ज्ञानवापी परिसर में शनिवार को शुरू होगा सर्वे, मुस्लिम पक्ष ने दी शीर्ष अदालत में चुनौती
वाराणसी (उत्तर प्रदेश), वाराणसी के ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी परिसर में ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर वीडियोग्राफी सर्वे का काम शनिवार को शुरू होगा। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि इस सिलसिले में सभी संबंधित पक्षों के साथ भी बैठक के बाद यह फैसला किया गया।
दि74 न्यायालय नीट लीड पीजी उच्चतम न्यायालय का नीट-पीजी-22 परीक्षा स्थगित करने से इनकार
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने डॉक्टरों की याचिका पर नीट-पीजी-2022 परीक्षा स्थगित करने से शुक्रवार को इनकार करते हुए कहा कि विलंब करने से डॉक्टर उपलब्ध नहीं होंगे और मरीजों की देखभाल पर गंभीर असर पड़ेगा।
दि82 सरकार यूएई शासक भारत ने यूएई के राष्ट्रपति के निधन पर शनिवार को राजकीय शोक की घोषणा की
नयी दिल्ली, भारत ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन ज़ायद अल नहयान के निधन के बाद शनिवार को एक दिन के राजकीय शोक की घोषण की है।


दि27 दिल्ली सिसोदिया लीड शाह सिसोदिया ने शाह से दिल्ली में ‘‘तोड़-फोड़ अभियान’’ रोकने की अपील की
नयी दिल्ली, दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखकर उनसे राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित तीन नगर निकायों द्वारा चलाए जा रहे अतिक्रमण रोधी अभियान के कारण शहर में हो रही ‘‘तोड़-फोड़’’ को रोकने का आग्रह किया है।


दि38 सीईसी चंद्रा साक्षात्कार जम्मू-कश्मीर में परिसीमन के लिए जनसंख्या एकमात्र मानदंड नहीं : मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा
नयी दिल्ली, मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) सुशील चंद्रा ने शुक्रवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में परिसीमन करते समय जनसंख्या का विषय अहम था लेकिन वह एकमात्र मानदंड नहीं था।


वि47 यूएनएचआरसी भारत यूक्रेन यूक्रेन में मानवाधिकार की बिगड़ती स्थिति पर यूएनएचआरसी में मतदान से दूर रहा भारत
संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा, भारत ने संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) में रूसी आक्रमण के कारण यूक्रेन में मानवाधिकारों की बिगड़ती स्थिति को लेकर लाए गए एक प्रस्ताव पर हुए मतदान में हिस्सा नहीं लिया। इस प्रस्ताव में यूएनएचआरसी ने दोनों देशों से सैन्य टकराव को तत्काल समाप्त करने की मांग दोहराई है।

वि33 लंका विक्रमसिंघे श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने पदभार संभाला, विपक्ष ने सहयोग नहीं देने की घोषणा की
कोलंबो, रानिल विक्रमसिंघे ने शुक्रवार को छठी बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल लिया हालांकि विपक्षी दलों एसजेपी और जेवीपी ने घोषणा की कि वे नए प्रधानमंत्री को कोई समर्थन नहीं देंगे क्योंकि उनकी नियुक्ति के दौरान लोगों की आवाज का सम्मान नहीं किया गया।

वि30 रूसी सैनिक लीड मुकदमा युद्ध अपराध के आरोपी रूसी सैनिक के खिलाफ यूक्रेन में मुकदमा
कीव, यूक्रेन के एक नागरिक की हत्या के आरोपी रूसी सैनिक के खिलाफ शुक्रवार को यहां मुकदमा शुरू हुआ, जो मॉस्को के अपने पड़ोसी देश पर आक्रमण के बाद से युद्ध अपराध से संबंधित पहला मुकदमा है।

अर्थ49 मस्क लीड ट्विटर मस्क ने ट्विटर के खरीद सौदे को अस्थायी तौर पर किया स्थगित
लंदन, अरबपति उद्यमी एलन मस्क ने शुक्रवार को कहा कि माइक्रो ब्लॉगिंग मंच ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदने की उनकी प्रस्तावित योजना स्पैम एवं फर्जी खातों से जुड़े ब्योरे आने तक ''अस्थायी तौर पर स्थगित'' की जा रही है।


अर्थ13 व्यापार निर्यात अप्रैल में निर्यात 30.7 प्रतिशत बढ़ा, व्यापार घाटा 20.11 अरब डॉलर पर पहुंचा
नयी दिल्ली, पेट्रोलियम उत्पाद, इलेक्ट्रॉनिक सामान और रसायन जैसे क्षेत्रों के अच्छे प्रदर्शन के कारण अप्रैल में भारत का उत्पाद निर्यात 30.7 प्रतिशत बढ़कर 40.19 अरब अमेरिकी डॉलर हो गया।


खेल27 खेल निशानेबाजी कप जूनियर जूनियर निशानेबाजी विश्व कप : भारत ने चार और स्वर्ण पदक जीते
नयी दिल्ली, भारतीय निशानेबाजों ने शुक्रवार को जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप में दबदबा जारी रखते हुए महिला और पुरूष एयर राइफल और पिस्टल टीम स्पर्धाओं में चार और स्वर्ण पदक जीते।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News